scriptCGPSC Recruitment 2022: अधिकारी बनने का सुनहरा मौका, छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने जारी किया नोटिफिकेशन | CGPSC Recruitment 2022: CGPSC issued notification | Patrika News

CGPSC Recruitment 2022: अधिकारी बनने का सुनहरा मौका, छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने जारी किया नोटिफिकेशन

locationरायपुरPublished: Nov 30, 2022 12:41:45 pm

Submitted by:

Sakshi Dewangan

CGPSC Chhattisgarh Civil Services 2022 Notification, Exam Date & Vacancies: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) ने इस बार कुल 189 सरकारी रिक्तियों को भरने के लिए सिविल सेवा परीक्षा 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके बाद से राज्य में पुलिस भर्ती और आरक्षण को लेकर विवाद शुरू हो गया है.

cg.jpg

CGPSC Notification 2022: छत्तीसगढ़ सरकार में अधिकारी बनने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए बढ़िया ख़बर है. छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग, CGPSC ने राज्य सेवा परीक्षा की अधिसूचना जारी कर दी है. जिसके अनुसार भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 दिसम्बर से शुरू होगी. इच्छुक एवं पात्र उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन जमा कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें : नाबालिग से गैंगरेप के दोषी दो युवकों और सहभागी महिला को उम्रकैद, स्पेशल कोर्ट ने सुनाया फैसला

जारी अधिसूचना के अनुसार कुल 189 पद परीक्षा के माध्यम से भरे जाएंगे. जिनमें विभिन्न अधिकारी के पद शामिल हैं. आवेदन की अंतिम तिथि 20 दिसंबर रहेगी. वहीं 21 एवं 22 दिसंबर को अप्लीकेशन फ़ॉर्म में संशोधन किया जा सकता है. वहीं परीक्षा तिथि की बात करें तो छत्तीसगढ़ राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2022 का आयोजन 12 फ़रवरी 2023 को कराया जा सकता है. वहीं मुख्य परीक्षा की संभावित तिथि 11, 12, 13 एवं 14 मई 2023 है.

कौन कर सकता है आवेदन
छत्तीसगढ़ राज्य सेवा परीक्षा के लिए स्नातक पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. वहीं उम्मीदवार की आयु 21-30 वर्ष के बीच होनी चाहिए. हांलाकि प्रदेश के निवासियों के लिए यह 21-35 वर्ष है. वहीं प्रदेश के आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को इसमें और छूट दी जाएगी.

यह भी पढ़ें : आरक्षक ने पिता को पीटा तो दु:खी होकर बेटे ने कर ली खुदकुशी और ग्रामीणों के घेरावे के बाद अब आरक्षक निलंबित

कैसे होगा चयन
भर्ती प्रक्रिया के तहत प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा एवं इंटरव्यू का आयोजन किया जाएगा. तीनों राऊंड को क्लियर करने वाले उम्मीदवारों की पदों पर नियुक्ति होगी.

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने इन पदों पर निकाली भर्ती
आयोग की ओर से आयोजित होने वाली परीक्षा में इस बार क्लास टू के पद भी शामिल हैं- डिप्टी कलेक्टर के 15 पदों के अलावा राज्य वित्त सेवा अधिकारी के 4, खाद्य अधिकारी सहायक संचालक के 2, जिला आबकारी अधिकारी के 2, सहायक संचालक/ जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी का एक, सहायक संचालक के 5 जिला पंजीयन का एक, राज्य कर सहायक आयुक्त के 7, अधीक्षक जिला जेल के 3, रोजगार अधिकारी का 1, बाल विकास परियोजना अधिकारी के 9, लोक सेवा अधिकारी के 26, आबकारी उपनिरीक्षक के 11, सहकारी निरीक्षकों के 16, और सहायक जेल अधीक्षक 16 पद का चयन किया जाएगा. करीब 40 पोस्ट क्लास टू के हैं एक्सपर्ट के अनुसार नए जिलों के गठन के बीच सभी विभागों में क्लास टू अधिकारी के लिए वैकेंसी ज्यादा बनी है सबसे ज्यादा नायब तहसीलदार के लिए 70 पोस्ट निकाली गई हैं.

पुलिस की तैयारी कर रहे युवा निराश
पुलिस विभाग में नौकरी करने वाले युवाओं को इस बार आयोग ने झटका दिया है. दरअसल, सब इंस्पेक्टर की भर्ती की तैयारी करने वाले आयोग की परीक्षा की भी तैयारी कर रहे हैं ताकि आयोग की डीएसपी पदों के लिए होने वाली परीक्षा में शामिल हो सके. इस बार डीएसपी का एक भी पद शामिल नहीं होने के चलते दावा किया जा रहा है कि आने वाले समय में आवेदन से पहले इन पदों को भी शामिल किया जा सकता है.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो