scriptCGPSC Recruitment 2022: छत्तीसगढ़ राज्य सेवा परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई | CGPSC Chhattisgarh PCS 2022 registration begins job news | Patrika News

CGPSC Recruitment 2022: छत्तीसगढ़ राज्य सेवा परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

locationरायपुरPublished: Dec 01, 2022 05:53:27 pm

Submitted by:

CG Desk

CGPSC Recruitment 2022: आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम स्नातक होना चाहिए. इन सभी पदों के लिए चयन प्रीलिम्स/मेन्स लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा. अभ्यर्थी अधिकारिक वेबसाइट psc.cg.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं. नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ें.

.

file photo

CGPSC Recruitment 2022: छत्तीसगढ़ राज्य सेवा परीक्षा 2022 की अधिसूचना के तहत राज्य प्रशासनिक सेवा, राज्य वित्त सेवा, नायब तहसीलदार और अन्य सहित विभिन्न राज्य सेवाओं के तहत कुल 189 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं. अभ्यर्थी एक दिसंबर से 20 दिसंबर, 2022 तक ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं. प्रारंभिक परीक्षा 12 फरवरी, 2023 को होगी और मुख्य परीक्षा 11-14 मई, 2023 को होगी.

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम स्नातक होना चाहिए. इन सभी पदों के लिए चयन प्रीलिम्स/मेन्स लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा. अभ्यर्थी अधिकारिक वेबसाइट https://psc.cg.gov.in/ पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं. नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ें.

CGPSC Recruitment 2022: कौन कर सकता है आवेदन
छत्तीसगढ़ राज्य सेवा परीक्षा के लिए स्नातक पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. वहीं उम्मीदवार की आयु 21-30 वर्ष के बीच होनी चाहिए. हांलाकि प्रदेश के निवासियों के लिए यह 21-35 वर्ष है. वहीं प्रदेश के आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को इसमें और छूट दी जाएगी.

CGPSC Recruitment 2022: कैसे होगा चयन
भर्ती प्रक्रिया के तहत प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा एवं इंटरव्यू का आयोजन किया जाएगा. तीनों राऊंड को क्लियर करने वाले उम्मीदवारों की पदों पर नियुक्ति होगी.

CGPSC Recruitment 2022: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने इन पदों पर निकाली भर्ती
आयोग की ओर से आयोजित होने वाली परीक्षा में इस बार क्लास टू के पद भी शामिल हैं- डिप्टी कलेक्टर के 15 पदों के अलावा राज्य वित्त सेवा अधिकारी के 4, खाद्य अधिकारी सहायक संचालक के 2, जिला आबकारी अधिकारी के 2, सहायक संचालक/ जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी का एक, सहायक संचालक के 5 जिला पंजीयन का एक, राज्य कर सहायक आयुक्त के 7, अधीक्षक जिला जेल के 3, रोजगार अधिकारी का 1, बाल विकास परियोजना अधिकारी के 9, लोक सेवा अधिकारी के 26, आबकारी उपनिरीक्षक के 11, सहकारी निरीक्षकों के 16, और सहायक जेल अधीक्षक 16 पद का चयन किया जाएगा. करीब 40 पोस्ट क्लास टू के हैं एक्सपर्ट के अनुसार नए जिलों के गठन के बीच सभी विभागों में क्लास टू अधिकारी के लिए वैकेंसी ज्यादा बनी है सबसे ज्यादा नायब तहसीलदार के लिए 70 पोस्ट निकाली गई हैं.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो