गांव के आखिरी व्यक्ति तक कोरोना ज्ञान पहुंचाने चेन तैयार

- मिशन संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला सहित अफसरों ने बताए कोरोना से बचाव के उपाय .

 

By: Bhupesh Tripathi

Published: 13 Nov 2020, 10:53 PM IST

रायपुर . स्वास्थ्य विभाग ने अब पंचायत विभाग के माध्यम से गांव के आखिरी व्यक्ति तक कोरोना के संबंध में जानकारी पहुंचाने की कवायद शुरू की है। इसके लिए उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। विकासखंड स्तरीय समन्वयक अब गांवों में जाकर सरपंचों और पंचों को, ग्राम पंचायतों द्वारा सभी ग्रामीणों को कोरोना से बचाव और इलाज की जानकारी दी जाएगी।

गुरुवार को निमोरा स्थित ठाकुर प्यारेलाल राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए आयोजित कार्यशाला में मिशन संचालक डॉ. प्रियंका ने कोरोना वायरस को लेकर राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए गए कार्यों, वर्तमान में कोरोना की स्थिति और जन-जागरूकता के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि अगर हर व्यक्ति इस बीमारी के प्रति जागरूक हो जाए तो हम इस पर जल्द ही विजय पा लेंगे। ऑनलाइन कार्यशाला में राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान के निदेशक डॉ. अमर सिंह ठाकुर और विश्व स्वास्थ्य संगठन में राज्य प्रतिनिधि डॉ. प्रणित फटाले समेत राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान, पंचायत एवं स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारी भी मौजूद थे।

ये जानकारियां दी गईं
मूल मंत्र- मास्क लगाएं, 2 गज की दूरी बनाए रखें और साबुन व पानी से बार-बार हाथ धोएं।

लक्षण पहचानें- किसी को बुखार, खांसी, सर्दी, सांस लेने में तकलीफ, सूंघने की क्षमता में कमी, दस्त, उल्टी या कमजोरी जैसे लक्षण हों, तो उसका 24 घंटे के भीतर कोविड जांच जरूर कराना चाहिए।

Corona Virus treatment
Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned