scriptचैत्र नवरात्रि: आज है आदिशक्ति और सूर्य का महासंयोग, इस मुहूर्त पर करें मां की आराधना | Chaitra Navaratri: Today is the last day of Navratri | Patrika News

चैत्र नवरात्रि: आज है आदिशक्ति और सूर्य का महासंयोग, इस मुहूर्त पर करें मां की आराधना

locationरायपुरPublished: Mar 25, 2018 08:22:25 am

Submitted by:

Deepak Sahu

इस वर्ष अष्टमीं व नवमीं एक साथ होने से बन रहा ये महासंयोग

Chaitra Navratri 2018

रायपुर . नवरात्रि का यह पर्व हिन्दू धर्म में मनाए जाने वाले सबसे बड़े व महत्वपूर्ण पर्वों में से एक है जिसे पूरे भारत में समान श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया जाता है। चार नवरात्रि में से चैत्र नवरात्रि को सर्वश्रेष्ठ माना गया है।

नौ दिनों तक चलने वाला यह पर्व मां दुर्गा व उनके नौ स्वरूपों को समर्पित किया गया है। माना जाता है जब दानवों ने देवताओं पर आक्रमण कर उनका राजपाठ छीन लिया था तो माता दुर्गा ने गौरी व अन्य नौ रूप धारण कर उन दैत्यों का संघार किया। चूंकि यह युद्ध नौ दिनों तक चला इसीलिए इसे नवरात्रि कहा जाता है।

इस बार चैत्र नवरात्रि पर अष्टमी और नवमी एक ही दिन मनाया जाएगा। इसलिए जो लोग आज अष्टमी का व्रत रख रहें हैं वो आज रात नवमीं लग जाने पर व्रत पूरा हो जाएगा। अष्टमी तिथि आज सुबह 10 बजकर 15 मिनट से शुरू हो जाएगी जो कि 25 मार्च को सुबह 8 बजकर 15 मिनट तक रहेगी । वहीं नवमीं तिथि 26 मार्च को सुबह सूरज निकलने से पहले ही समाप्त हो जाएगी। पुराणों के अनुसार आदिशक्ति मां गौरी बहुत ही सरल, सुलभ और मोहक है। नवरात्रि के आठवें दिन मां गौरी की पूजा की जाती है, इनकी शक्ति ? अमोख व फलदायिनी होती है।

Chaitra Navratri 2018

Chaitra Navratri 2018

नवरात्रि के अंतिम दिन श्रद्धा भाव से कन्या पूजन किया जाता है, कई लोग अष्टमी के दिन कन्या पूजन करते हैं तो वहीं कुछ लोग नवमीं के दिन। हिंन्दू धर्म में नवरात्रि के वक्त कन्या पूजन को विशेष महत्व दिया गया है। इस वर्ष अष्टमी व नवमीं के साथ रविवार का दिन भी है तो इस दिन शक्ति व सूर्य का संयोग अत्यंत फलदायी होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो