यह है देश का एकलौता मंदिर जहां गलती से भी ज्योत जलाया तो हो जाता है पूरे वंश का नाश

भारत में एक ऐसा एकलौता मंदिर हैं जहां लोगों के गलती से भी ज्योत जलाने से पूरे वंश का नाश हो जाता है।

By: Deepak Sahu

Updated: 05 Apr 2019, 04:17 PM IST

रायपुर. हिन्दू नववर्ष के साथ चैत्र नवरात्र की 6 अप्रैल से होगी। माता के दरबार में नौ दिन होने वाली आराधना के लिए मंदिर प्रबंधन द्वारा मनोकामना ज्योत कक्ष में घट पूजा स्थलों को विधि-विधान से निर्मित कराया जा रहा है। लेकिन आपको बता दे भारत में एक ऐसा एकलौता मंदिर हैं जहां लोगों के गलती से भी ज्योत जलाने से पूरे वंश का नाश हो जाता है।

 

यह कहना है छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में स्थित गढिय़ा पहाड़ शीतला माता मंदिर पुजारी इंजी. प्रकाशचंद भंडारी का। इन्होंने बताया गढिय़ा देवस्थल पर किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ खतरे से खाली नहीं है। गढिय़ा पहाड़ मंदिर के पुजारी ने दावा किया कि जब-जब इस बड़े देवस्थल से छेड़छाड़ किया गया तब-तब घटना घटी है।

 

Chaitra Navratri cg 2019

ये हुई घटनाएं
1. पुजारी ने बताया पहाड़ पर सडक़ निर्माण से पहले राज परिवार के साथ निर्माण का लोगों ने विरोध किया था।लेकिन जिला प्रशासन ने बातों को अनसुना कर दिया। सडक़ निर्माण का कार्य पूरा होने से पहले ठेकेदार की मौत गई ।

2. वर्ष 2011 में मंदिर में छेड़छाड़ किया गया तो मंदिर के मुख्य पुजारी यानी उनके पिता गंधाधर भंडारी का निधन हो गया।

3. 2003 में शीतला मंदिर का नाम बदलकर कांकेश्वरी मंदिर की बुनियाद रखी गई तो शहर के नगर पालिका अध्यक्ष की मौत हो गई थी।

4. वर्ष 1999 में मंदिर के पुजारी गंधाधर भंडारी ने ज्योति कलश जलाया तो मुख्य पुजारी यानी उसके दादा की मौत हो गई। कीदवंती है कि कंडरा राजा ने गढिय़ा पहाड़ पर माता शीतला मंदिर में एक बार ज्योति कलश जलाए तो वंश का नाश हो गया। इस मंदिर में नवरात्र में ज्योति कलश आज भी नहीं जलती है।

 

 

Chaitra Navratri cg 2019

शीतला मंदिर में नहीं जलती ज्योति:- नगरवासियों द्वारा दोनों ही नवरात्र में पहाड़ी पर स्थित मां शीतला गढिय़ा पहाड़वाली के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ लगती है। इस शीतला मंदिर में ज्योति कलश नहीं जलती है। जबकि कांकेश्वरी देवी के मंदिर में ज्योति कलश की स्थापना नवरात्र पर मेला होता है।

Show More
Deepak Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned