scriptChaitra Navratri from tomorrow, flames of faith will burn in Goddess t | चैत्र नवरात्र कल से, देवी मंदिरों में जलेंगे आस्था के ज्योत | Patrika News

चैत्र नवरात्र कल से, देवी मंदिरों में जलेंगे आस्था के ज्योत

चैत्र नवरात्र 2 अप्रैल शनिवार से प्रारंभ हो रहा है। नवरात्र पर मंदिरों में मनोकामना ज्योत तथा मनवांछित घरों में ज्योत जंवारा का कार्यक्रम होगा ज्योत प्रज्वलित घटस्थापना अभिजीत मुहूर्त 11.36 से 12.24 बजे, 9 अप्रैल को चैत्र मास शुक्ल पक्ष दुर्गा अष्टमी हवन पूर्णाहुति, 10 अप्रैल जंवारा विसर्जन तथा इसी दिन रामनवमी का आयोजन होगा।

रायपुर

Published: April 01, 2022 06:39:48 pm

पलारी. चैत्र नवरात्र 2 अप्रैल शनिवार से प्रारंभ हो रहा है। नवरात्र पर मंदिरों में मनोकामना ज्योत तथा मनवांछित घरों में ज्योत जंवारा का कार्यक्रम होगा ज्योत प्रज्वलित घटस्थापना अभिजीत मुहूर्त 11.36 से 12.24 बजे, 9 अप्रैल को चैत्र मास शुक्ल पक्ष दुर्गा अष्टमी हवन पूर्णाहुति, 10 अप्रैल जंवारा विसर्जन तथा इसी दिन रामनवमी का आयोजन होगा। चैत्र मास शुक्ल पक्ष प्रतिपदा हिन्दू नववर्ष प्रारंभ, श्री संवत 2079 प्रारंभ, आज ही के दिन ब्रम्हाजी ने सृष्टि की रचना प्रारंभ की। महराज विक्रमादित्य द्वारा विक्रम संवत की शुरुआत की गई।
नगर पुरोहित आचार्य राहुल महराज ने बताया कि सर्वप्रथम मंदिर व घर को सफाई करें। घट स्थापना की पूर्व संध्या में मिट्टी के पात्र में सात प्रकार के अनाज बोएं। इसके उपरांत पात्र के ऊपर कलश की स्थापना करें। कलश में गंगाजल, हल्दी, सुपाड़ी, द्रव्य डालें। मौली सूत्र बांधें। आम या अशोक के पत्ते भी रख दें। लाल कपड़ें में नारियल को लपेट कर कलश के ऊपर रखें। मां का षोडशोपचार विधि से पूजन करें। जैसे रोली, गुलाल, सिंदूर, धूपबत्ती, अगरबत्ती, इत्र, केशर, लालफूल, दूर्वा, बेलपत्र, नैवेध, गुड़, शक्कर, पंचमेवा, पंचामृत, श्रीफल, ऋतुफल, कपूर समर्पित करेंं। तदुपरांत आरती करें। दुर्गा सप्तशती का विशेष रूप से विधिवत पाठ करना चाहिए। इससे गृह में सुख, स्वस्थ, शान्ति, समृद्धि में वृद्धि होती है। पंचमी तिथि में मां जगतजननी का सोलह श्रृंगार अर्पित करें।
चैत्र नवरात्र कल से, देवी मंदिरों में जलेंगे आस्था के ज्योत
चैत्र नवरात्र कल से, देवी मंदिरों में जलेंगे आस्था के ज्योत
मां महामाया मंदिर में चैत्र नवरात्रि की तैयारी पूरी
कोरदा (लवन). पिछले दो साल से कोरोनाकाल का साया होने की वजह से सभी तीज-त्योहार की रौनक धीरे-धीरे खत्म होती जा रही थी। कोरोना की वजह से सभी धार्मिक आयोजनों पर ग्रहण लग गया था। इस वर्ष कोरोनाकाल का साया नहीं होने पर चैत्र नवरात्रि पर्व को बड़े ही धूमधाम के साथ मनाने की तैयारी की जा रही है। चैेत्र नवरात्रि पर्व को लेकर भक्तों में भक्तिमय माहौल के साथ ही साथ उत्साह देखने को मिल रहा है।
नगर सहित गांवों में देवी मंदिर सजने लगी हैं। चैत्र नवरात्रि का पर्व शनिवार से शुरू होगा। पर्व को लेकर मंदिरो ंमें विविध तैयारियां हो रही हैं। चैत्र नवरात्रि पर्व को लेकर मंदिर की साफ., सफाई और रंगरोगन किया गया है। दो अप्रैल को कलश स्थापना के साथ नवरात्र पर्व शुरू हो जाएगा। मां महामाया मंदिर में ज्योति कलश स्थापना के लिए पंजीयन जारी है। लवन में चैत्र नवरात्रि का पर्व को भक्ति भाव के साथ मनाया जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

टेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा, 10 लाख का जुर्मानायासीन मलिक की सजा से तिलमिलाया पाकिस्तान, PM शहबाज शरीफ, इमरान खान, शाहिद आफरीदी को आई मानवाधिकार की यादAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथअमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते होकपिल सिब्बल समाजवादी पार्टी के टिकट से जाएंगे राज्यसभा, बताई कांग्रेस छोड़ने की वजह16 वर्षीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद ने रचा इतिहास, चेसेबल मास्टर्स के फाइनल में पहुँचने वाले पहले भारतीयलोकसभा चुनाव वाला Yogi का बजट, धर्म के साथ रोजगार, युवा, किसान, महिलाओं को जोड़ेगी सरकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.