scriptसेवा व स्वास्थ्य में सुधार लाना हो चैरिटेबल ट्रस्ट का उद्देश्य | Charitable Trust aims to improve service and health | Patrika News

सेवा व स्वास्थ्य में सुधार लाना हो चैरिटेबल ट्रस्ट का उद्देश्य

locationरायपुरPublished: Oct 23, 2019 06:19:34 pm

किसी भी धार्मिक स्थलों और मंदिरों के लिए बनाए गए चैरिटेबल ट्रस्ट का काम खजाना संग्रह करना नहीं, बल्कि एेसे ट्रस्ट के माध्यम से समाज के जरूरतमंदों की सेवा, शिक्षा और स्वास्थ्य में सुधार लाना ही मुख्य उद्देश्य होना चाहिए। तभी चेरिटेबल ट्रस्ट समाज के लिए उपयोगी साबित हो सकता है। ये बातें गायत्री परिवार के मुख्य प्रबंध ट्रस्टी श्याम बैस ने कही।

सेवा व स्वास्थ्य में सुधार लाना हो चैरिटेबल ट्रस्ट का उद्देश्य

गायत्री शक्तिपीठ में हुए मंथन में हरिद्वार के प्रतिनिधि.

रायपुर. राजधानी के समता कॉलोनी गायत्री शक्तिपीठ में मंगलवार को सेवा, संस्कार और सामाजिक उत्थान जैसे विषयों को लेकर धार्मिक स्थ्लों के चैरिटेबल ट्रस्ट के कार्यों पर मंथन कार्यक्रम हुआ। इस मौके पर शांतिकुंज हरिद्वार के प्रतिनिधि मनहरण साहू, सीपी साहू और डीआर यादव शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि चैरिटेबल ट्रस्ट का मतलब समाज के हित में कार्य करना है। गायत्री परिवार द्वारा गठित चैरिटेबल ट्रस्ट में समाज के कल्याण गरीबों की सेवा, नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर, शिक्षा को बढ़ावा देने जैसे कार्य शामिल हैं।
ट्रस्टियों ने कार्य योजना सामने रखा
इस बैठक में गायत्री शक्तिपीठ के मुख्य प्रबंध ट्रस्टी बैस सहित ट्रस्टियों ने शक्तिपीठ से संचालित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी प्रतिनिधियों को दिए। मुख्य रूप से स्वास्थ्य के क्षेत्र में शक्तिपीठ में इलाज कराना, समाज में जागरुकता लाने तथा समय-समय पर गुरुदेव के साहित्यों का वितरण तथा प्रशिक्षण कार्यों का खाका सामने रखा। अपनी संस्कृति और परंपराओं से संबंधित प्रशिक्षण बच्चों को शक्तिपीठ के अलावा महानगर के प्रज्ञा पीठों में दिए जाने की योजना से अवगत कराया।
धर्म के नाम पर ठगी पर जताई चिंता
मुख्य प्रबंध ट्रस्टी और अन्य ट्रस्टियो ने ये भी कहा की गरीबों की सेवा ही सबसे बड़ा धर्म है। एेसे लोग मुख्यधारा में जुड़ सकें, एेसे अभियान की जरूरत है। वर्तमान समय में कई लोग धर्म के नाम पर ठगी और धोखाधड़ी कर रहे हैं। इससे बचने की जरूरत है। बैठक में हरिद्वार के प्रतिनिधियों के साथ मुख्य प्रबंध ट्रस्टी बैस, ट्रस्टी सचिव सदाशिव हथमल, ट्रस्टी हनुमान प्रसाद अग्रवाल, ट्रस्टी आदर्श वर्मा, ट्रस्टी दीनानाथ शर्मा, खमतराई प्रज्ञा पीठ से बंशी साहू, मोहन उपारकर प्रज्ञापीठों के सदस्य एवं परिजन मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो