scriptअटल छत्तीसगढ़ | chattisgarh histary | Patrika News

अटल छत्तीसगढ़

locationरायपुरPublished: Aug 17, 2018 07:01:37 pm

Submitted by:

Gulal Verma

अटल बिहारी वाजपेयी ने छत्तीसगढ़ राज्य को अपने प्रधानमंत्री रहते मंजूरी दी और उसका निर्माण कराया।

cg news

अटल छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के निर्माण में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भूमिका महत्वपूर्ण रही। प्रधानमंत्री आएंगे-जाएंगे, मुख्यमंत्री आएंगे-जाएंगे, लेकिन यह श्रेय अटल बिहारी वाजपेयी के साथ जुड़ा रहेगा कि उन्होंने छत्तीसगढ़ राज्य को अपने प्रधानमंत्री रहते मंजूरी दी और उसका निर्माण कराया। उस वक्त छत्तीसगढ़ में उनकी पार्टी की स्थिति बहुत सशक्त नहीं थी और यह लगभग तय था कि नए राज्य में कांग्रेस ही सरकार बनाएगी। और ऐसा ही हुआ। अजीत जोगी के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में पहली सरकार कांग्रेस की बनी। किन्तु, जब चुनाव हुए तो एक अलग राज्य के रूप में अटलजी द्वारा रोपा गया बीज अंकुरित हुआ। भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने छत्तीसगढ़ में एक नए दौर की शुरुआत की। अटलजी ने अपने मंत्रिमंडल के राज्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री बनाया। आज भी अगर छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी की सरकार चल रही है तो इसमें एक बड़ा योगदान अटल बिहारी वाजपेयी का है। उनके अतुलनीय योगदान को छत्त्तीसगढ़ कभी भूल नहीं सकता। यह भी इतिहास में सदा दर्ज रहेगा छत्तीसगढ़ जब बना तब देश के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी थे।
छत्तीसगढ़ राज्य का गठन 1 नवंबर 2000 को हुआ था। १९९८ में रायपुर के सप्रे स्कूल मैदान की सभा में अटलजी ने वादा किया था कि इस अंचल की लोकसभा की 11 में से 11 सीटें दिलाएंगे तो छत्तीसगढ़ राज्य मिल जाएगा। लेकिन छत्तीसगढ़ ने तो 11 सीट नहीं दी, फिर भी उन्होंने अपना किया वादा निभाया और छत्तीसगढ़ राज्य बना। राज्य के लोग यह भूल नहीं सकते कि रायपुर के जिस सप्रे स्कूल मैदान में राज्य निर्माण का वादा किया था, राज्य निर्माण के बाद उसी मैदान में 36 लाख पंखुडिय़ों से अटलजी का अभिनंदन किया गया था।
सर्वविदित है कि छत्तीसगढ़ ने शिक्षा के क्षेत्र में जो विकास किया है उसमें भी अटलजी का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने 2004 में रायपुर में कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय, दुर्ग में तकनीकी विश्वविद्यालय और बिलासपुर में सुंदरलाल शर्मा मुक्त विश्वविद्यालय की स्थापना की थी।
पृथक छत्तीसगढ़ राज्य का सपना प्रदेश के महापुरुषों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, राजनीतिज्ञों, बुद्धिजीवियों और छत्तीसगढ़वासियों ने देखा था। अटलजी ने छत्तीसगढ़ राज्य बनाकर उन सभी का सपना साकार किया। अब सरकार की जिम्मेदारी है कि अटलजी के पृथक राज्य गठन का उद्देश्य पूरा हो। पृथक छत्तीसगढ़ राज्य के स्वप्नदृष्टाओं और छत्तीसगढिय़ों के सपनों का छत्तीसगढ़ बने। छत्तीसगढ़ी संस्कृति, संस्कार व भाषा की रक्षा हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो