scriptछठ पूजा तक सारनाथ स्पेशल में नो टिकट फिर भी कटनी रूट पर एक भी पूजा स्पेशल नहीं | Chhath puja 2021: No ticket in Sarnath special till yet | Patrika News

छठ पूजा तक सारनाथ स्पेशल में नो टिकट फिर भी कटनी रूट पर एक भी पूजा स्पेशल नहीं

locationरायपुरPublished: Oct 28, 2021 02:57:30 pm

Submitted by:

CG Desk

Chhath puja 2021: केवल मेन हावड़ा-मुंबई लाइन पर फेस्टिवल ट्रेन की सुविधा दे रहा रेलवे.

Indian Railway Canceled Trains Railway Special Trains News

Indian Railway Canceled Trains Railway Special Trains News

Chhath puja 2021: रायपुर. इस समय पीक त्योहारी सीजन होने से यात्रियों की आवाजाही डेढ़ गुना तक बढ़ी है। अगले सप्ताह दिवाली का त्योहार है। इसके बाद यूपी और बिहार के लोगों का सबसे बड़ा पर्व छठ पूजा में हर कोई अपने गांव, कस्बों और शहरों में मनाने के लिए तैयारी कर रहा है। ऐसे समय में रायपुर जंक्शन से होकर चलने वाली सभी स्पेशल ट्रेनें पूरी तरह से पैक चल रही हैं। ऐसी स्थिति में रेलवे जहां अतिरिक्त कोच लगाकर यात्रियों को संभाल रहा है, वहीं मेन हावड़ा और मुंबई रेल लाइन पर पूजा स्पेशल की सुविधाएं देने के लिए आगे आया। परंतु प्रयागराज बनारस की एक मात्र सारनाथ स्पेशल में नो कंफर्म टिकट की स्थिति बनने के बाद भी कटनी रूट पर एक भी पूजा स्पेशल यात्रियों को नहीं है।

रेलवे अभी स्पेशल ट्रेनों (Special train in Chhath puja 2021) में वेटिंग टिकट में सफर पर पूरी तरह से पाबंदी लगा रखा है। यानी कि कंफर्म टिकट होने पर ही कोई यात्री सफर कर सकता है। लगातार वेटिंग बनी रहने सेअतिरिक्त कोच लगाकर यात्रियों को संभाल रहा है। क्योंकि किसी भी ट्रेन में आज की तारीख में कंफर्म टिकट मिलना बंद हो चुका है। वेटिंग की स्थिति 100 से 150 के बीच चल रही है। सबसे अधिक दिक्कतें कटनी रेल लाइन से होकर चलने वाली ट्रेनों के यात्रियों की सामने आई, क्योंकि त्योहार के वक्त पूजा स्पेशल की सुविधा उन्हें नहीं मिल रही है। जबकि इस लाइन पर सारनाथ, बेतवा, नवतनवा और रायपुर-लखनऊ गरीब रथ जैसी ट्रेनों में यात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है। रेल अफसरों के अनुसार अभी मेन लाइन पर यात्रियों को पूजा स्पेशल की सुविधा मुहैया कराई गई है। छठ पूजा के लिए तीन फेरे की स्पेशल सुविधा मिलेगी।

5 नवंबर से पहली बार चलेगी वास्को द गामा स्पेशल
कोरोनाकाल के इन डेढ़ सालों बाद रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर स्टेशन से होकर वास्को द गामा स्पेशल सप्ताहिक ट्रेन की सुविधा अब मिलने जा रही है। रेल प्रशासन के द्वारा वास्को द गामा एवं जसीडीह जंक्शन के मध्य 06397-06398 नंबर से 5 नवंबर से स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। इसमें 21 कोच होंगे।

दुर्ग से पटना के लिए तीन फेरे की पूजा स्पेशल
दुर्ग से पटना के बीच तीन फेरे के लिए यात्रियों को छठ पूजा स्पेशल ट्रेन की सुविधा झारसुगुड़ा रेलवे लाइन से चलाने की घोषणा कर दी गई है। यह ट्रेन दुर्ग से चलकर रायपुर के बाद सीधे बिलासपुर में रुकेगी। तिल्दा और भाटापारा में स्टॉपेज नहीं दिया गया है। दिवाली के लिए दुर्ग से 08891 नंम्बर के साथ 2 एवं 6 नवम्बर को और पटना से 08892 नम्बर के साथ 3 एवं 7 नवम्बर चलकर दुर्ग आएगी। इस ट्रेन में 20 कोच रहेगा। 4 नवंबर को दिवाली का त्योहार होने से यात्रियों को यह सुविधा मिल रही है। जबकि छठ पूजा के लिए दुर्ग से सुबह 8.50 बजे 08893 नंम्बर के साथ 7 नवम्बर को तथा पटना से 08894 नम्बर के साथ 8 नवम्बर को चलकर दुर्ग पहुंचेगी। इस ट्रेन में 18 कोच हैं।

कुर्ला से शालीमार फेस्टिवल ट्रेन
कुर्ला से शालीमार के बीच रेलवे ने फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन का विस्तार किया है, ताकि मेन रेल लाइन के ट्रेनों में यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए लोगों को ये सुविधाएं मिल सकें। यह ट्रेन रायपुर जंक्शन से होकर चल रही है। जो कि कुर्ला से हर सोमवार, मंगलवार शुक्रवार और शनिवार को चल रही थी, जिसे कुर्ला से 29 मार्च तक और शालीमार से प्रत्येक सोमवार, बुधवार , गुरुवार और रविवार को 4 जुलाई तक चलाना तय किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो