बोर्ड परीक्षा के परिणाम आज, 10वीं में 73.6 और 12वीं में 78.3 प्रतिशत परीक्षार्थी के उत्तीर्ण होने का अनुमान

प्रदेश में बोर्ड परीक्षा देने के लिए शिक्षा सत्र 2019-20 में 6 लाख 69 हजार परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें 10वीं के 3 लाख 92 हजार परीक्षार्थी और 12वीं के 2 लाख 77 हजार परीक्षार्थी शामिल है। इन सभी परीक्षार्थियों के भविष्य का फैसला कंप्यूटर में माशिमं के अधिकारियों ने बंद कर दिया है।

By: Karunakant Chaubey

Published: 22 Jun 2020, 11:20 PM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं का परिणाम मंगलवार सुबह 11 बजे जारी होगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों ने परिणाम जारी करने की तैयारी पूरी कर ली है। मंगलवार की सुबह 11 बजे छत्तीसगढ़ इन्फोटेक प्रमोशन सोसाएटी(चिप्स) के आफिस से स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, विभागीय अधिकारियों की मौजूदगी में बोर्ड परीक्षार्थियों का परिणाम जारी करेंगे। विभागीय सूत्रों की मानें तो शिक्षा सत्र 2019-20 में 10वीं का परिणाम 73.6 प्रतिशत और 12वीं का परिणाम 78.3 प्रतिशत के लगभग रहने का अनुमान है। इस शिक्षा सत्र में भी छात्रों की अपेक्षा छात्राओं का दबदबा बोर्ड परीक्षा में रहेगा।

6 लाख 69 हजार परीक्षार्थियों का फैसला

प्रदेश में बोर्ड परीक्षा देने के लिए शिक्षा सत्र 2019-20 में 6 लाख 69 हजार परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें 10वीं के 3 लाख 92 हजार परीक्षार्थी और 12वीं के 2 लाख 77 हजार परीक्षार्थी शामिल है। इन सभी परीक्षार्थियों के भविष्य का फैसला कंप्यूटर में माशिमं के अधिकारियों ने बंद कर दिया है। मंगलवार को परिणाम जारी होने के बाद सभी परीक्षार्थियों के भाग्य का फैसला होगा।

ऑनलाइन जारी होगा परिणाम

प्रदेश में कोरोना संक्रमण का असर बोर्ड परीक्षा में पढ़ा है। परीक्षा स्थगित होने के बाद अब परिणाम भी ऑनलाइन विभागीय अधिकारियों द्वारा जारी किया जाएगा। परीक्षा के संबंध में मीडियाकर्मियों को जानकारी देने के लिए विभागीय अधिकारी सिस्को वेबेक्स ऑनलाइन एेप का सहारा ले रहे है। कोरोना संक्रमण का प्रसार ना हो, इसलिए विभागीय अधिकारियों द्वारा यह पहल की जा रही है।

इस तरह देख सकते है परिणाम

बोर्ड परीक्षार्थी अपना परिणाम देखने के लिए मंडल की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यू डॉट सीजीबीएसई डॉट एनआईसी डॉट इन, सीजी रिजल्ट डॉट इन, डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट रिजल्ट डॉट सीजी डॉट एनआईसी डॉट इन, की वेबसाइट में देख सकते है।

मंगलवार को दोपहर ११ बजे स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम द्वारा छत्तीसगढ़ इन्फोटेक प्रमोशन सोसाएटी के कार्यालय से बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी किया जाएगा। कोरोना संक्रमण काल की वजह से ऑनलाइन परिणाम जारी किया जाएगा। परीक्षा वेबसाइट के माध्यम से अपना परिणाम देख सके।
प्रो. विजय कुमार गोयल, सचिव

-माध्यमिक शिक्षा मंडल

Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned