छत्तीसगढ़ : बस्तर के 2800 स्थानीय युवक जल्द बनेंगे फाइटर

- बजट में घोषणा के बाद तैयारियों में जुटे राज्य पुलिस के अधिकारी .

By: Bhupesh Tripathi

Published: 09 Mar 2021, 12:22 AM IST

रायपुर. राज्य के माओवाद प्रभावित बस्तर संभाग में जल्दी ही 2800 स्थानीय युवकों को बस्तर फाइटर बनाया जाएगा। इसके लिए जगदलपुर, बीजापुर, कांकेर , कोण्डागांव, नारायणपुर, सुकमा और दंतेवाड़ा जिले में भर्ती परीक्षा होगी।

प्रत्येक जिले में करीब 400 युवाओं की भर्ती होगी। बजट में घोषणा के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर राज्य पुलिस के अधिकारी तैयारियों में जुटे हुए है। इसके लिए भर्ती नियम और मापदंड बनाए जा रहे है। साथ ही स्थानीय लोगों को बस्तर फाइटर्स की नई फोर्स में मौका देने लिए आरक्षकों के लिए तय किए गए मापदंड को शिथिल किया जाएगा। हालांकि अभी अधिसूचना जारी नही की गई है। लेकिन, राज्य पुलिस के अधिकारी इसका खाका तैयार करने में जुटे हुए हैं।

शिक्षा और आयु सीमा के मापदंड होंगे शिथिल

बस्तर फाइटर्स में स्थानीय युवकों को मौका देने के लिए 153 सेमी लंबाई और 5वी उतीर्ण को प्राथमिकता दिए जाने की जानकारी मिली है। वहीं नियमानुसार उम्र सीमा में भी छूट मिलेगी। साथ ही आरक्षक भर्ती परीक्षा की तरह 100, 800 मीटर दौड़, लंबी कूद, गोला फेंक और ऊंची कूद होगी। स्थानीय भाषा बोली का ज्ञान रखने वालों को प्राथमिकता दिए जाने के संकेत मिले है। वहीं चयन के बाद उन्हें प्रशिक्षण देने के बाद फिल्ड में तैनात किया जाएगा। हालांकि भर्ती नियम और शर्तें अभी तय नही हुई है।

बस्टर बटालियन पहले से ही

माओवादी प्रभावित बस्तर की विपरीत भौगोलिक व सामाजिक परिस्थितियों के चलते फोर्स के जवानों को गश्त के दौरान काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। चलते सीआरपीएफ द्वारा बस्तर बटालियन का गठन किया है। इसमें स्थानीय युवकों की भर्ती की गई है।
वर्जन

जल्दी ही होगी भर्ती

बस्तर फाइटर का जल्दी ही गठन किया जाएगा। विभागीय स्तर पर इसकी तैयारियां चल रही है। पीएचक्यू से अनुमति मिलते ही इसकी अधिसूचना जारी की जाएगी।
- पी. सुंदरराज आईजी बस्तर

Show More
Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned