scriptChhattisgarh : 1625 करोड़ रूपए के तृतीय अनुपूरक बजट को दी मंजूरी | Chhattisgarh: approves third supplementary budget of Rs 1625 crore | Patrika News

Chhattisgarh : 1625 करोड़ रूपए के तृतीय अनुपूरक बजट को दी मंजूरी

locationरायपुरPublished: Feb 28, 2020 07:53:24 pm

Submitted by:

bhemendra yadav

मुख्य बजट और तीनों अनुपूरक बजट मिलाकर वित्तीय वर्ष 2019-20 के बजट का आकार एक लाख 6413 करोड़ रूपए हो गया

Chhattisgarh : 1625 करोड़ रूपए के तृतीय अनुपूरक बजट को दी मंजूरी

छत्तीसगढ़ विधानसभा

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा ने आज चालू वित्त वर्ष के लिए 1625 करोड़ 65 लाख 61600 रूपए की तृतीय अनुपूरक अनुदान मांगों को मंजूरी दे दी। इसके साथ ही मुख्य बजट और तीनों अनुपूरक बजट मिलाकर वित्तीय वर्ष 2019-20 के बजट का आकार एक लाख 6413 करोड़ रूपए हो गया है।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने तृतीय अनुपूरक मांगों पर सदन में चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि राज्य के तृतीय अनुपूरक बजट में प्रदेश के किसानों, महिलाओं एवं बच्चों सहित सभी वर्गो के हित में प्रावधान किए गए हैं।राज्य के कुल बजट में से 77.8 प्रतिशत व्यय विकास मूलक कार्यो पर किया जा रहा है।
इसे भी पढ़ें :- दिल्ली में हिंसा के बाद छत्तीसगढ़ में खुफिया तंत्र को सक्रिय रखने के निर्देश

इसी तरह प्रदेश के बजट में से 46.1 प्रतिशत व्यय सामाजिक क्षेत्र पर किया जा रहा है, जो राष्ट्रीय औसत से अधिक है। राज्य की कुल ऋण देयता जीएसडीपी का 21.68 प्रतिशत और ब्याज भुगतान राजस्व प्राप्तियों का 5.9 प्रतिशत है, जो सभी राज्यों से न्यूनतम है। इसी प्रकार कुल बजट में से कमिटेड व्यय मात्र 19.3 प्रतिशत है, जो की सभी राज्यों से न्यूनतम है। उन्होने तृतीय अनुपूरक बजट के मुख्य प्रावधानों की जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में प्रीमियम अंश हेतु 200 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है।
इसे भी पढ़ें :- 31 मार्च के बाद आखिर क्या होगा BS4 गाड़ियों के बचे हुए स्टॉक का… तो चलिए जानते है वो सबकुछ

मुख्य बजट की राशि मिलाकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रीमियम के लिए कुल 516 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि ट्रेक्टर व स्ट्रॉबेलर की खरीदी के लिए 2 करोड़ 87 लाख रूपए का प्रावधान किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि फसल कटाई के बाद खेत में बचा पैरा निकालने के लिए हर विकासखण्ड में स्ट्रॉबेलर की व्यवस्था करने की योजना है।
इसे भी पढ़ें :- प्रेमी हुआ हैवान… प्रेमिका की पिटाई कर मुंह को टेप-झिल्ली और हाथ-पैर बांध किया दुष्कर्म

किसान खेत में बचे पैरा को जलाते हैं, इससे प्रदूषण होता है। स्ट्रॉबेलर की मदद से इस पैरे को इकठ्ठा कर गौठान में लाकर पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था की जा सकेगी। पर्यावरण प्रदूषण से बचा जा सकेगा और जमीन की उर्वरा शक्ति भी बची रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो