script

छत्तीसगढ़ को पड़ोसियों से खतरा: वहां रोजाना मिल रहे 2000 से अधिक कोरोना मरीज

locationरायपुरPublished: Jul 05, 2021 08:23:42 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

Corona Update: छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस कमजोर पड़ा है, बावजूद इसके रोजाना 300 से अधिक मरीज मिल ही रहे हैं। छत्तीसगढ़ को अपने 3 पड़ोसी राज्यों महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश और ओडिशा से सबसे ज्यादा खतरा है।

coronavirus.jpg

CG Corona Update: छत्तीसगढ़ की पॉजिटिविटी दर 19 प्रतिशत पहुंची, पिछले 6 दिनों से इसमें लगातार गिरावट

रायपुर. छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस कमजोर पड़ा है, बावजूद इसके रोजाना 300 से अधिक मरीज मिल ही रहे हैं। यह आंकड़ा कम नहीं है, क्योंकि ये दूसरों को संक्रमित कर रहे हैं और इस तरह कोरोना की चेन बन रही है। छत्तीसगढ़ को अपने 3 पड़ोसी राज्यों महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश और ओडिशा से सबसे ज्यादा खतरा है। इन तीनों राज्यों में रोजाना 2000 से अधिक मरीज मिल रहे हैं। इन राज्यों से बड़ी संख्या में छत्तीसगढ़ में लोगों की बगैर रोक-टोक आवाजाही जारी है।
सीमावर्ती राज्यों से आने वालों की कोई जांच नहीं हो रही है, जबकि पूर्व में थर्मल स्क्रीनिंग और कोरोना टेस्ट रिपोर्ट अनिवार्य थी। बसों का आना-जाना शुरू हो चुका है। यात्री जहां भी उतर रहे हैं, वहां जांच का कोई बंदोबस्त नहीं है। रेलवे स्टेशन में अब सबकुछ आम दिनों की तरह ही है। यहां यात्रियों का जमावड़ा लगने लगा है।

यह भी पढ़ें: गर्भवती महिलाएं भी अब ले सकेंगी कोरोना का टीका, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी मंजूरी

रिश्तेदारों को छोड़ने-लेने के लिए भी लोग स्टेशन जाने लगे हैं। ऑटो चालक सवारी के लिए गेट तक पहुंचने लगे हैं। सोशल डिस्टेंसिंग के नियम की यहां किसी को परवाह नहीं। एयरपोर्ट में भी हालात इसी तरह के हैं। ऐसे में बाहर से आने वाले संक्रमण लेकर आ रहे हैं, इसकी जांच बंद है। जबकि यहां सबसे ज्यादा खतरा है क्योंकि काफी लोग विदेश से भी लौटते हैं।

मत भूलो 2020 में पहली लहर को
पिछले साल भी जुलाई से मरीज बढ़ने शुरू हुए थे। अगस्त में संक्रमण ने गति पकड़ी और सितंबर में हालात नियंत्रण से बाहर हो चुके थे। प्रदेश ने तब पहली लहर का कहर देखा था। लाखों लोग संक्रमित हुए और हजारों जानें गई थीं। यह जुलाई का महीना है। केस घट-बढ़ रहे हैं। यही चिंता का विषय है।

यह भी पढ़ें: उच्च रक्तचाप और मोटापा से पीड़ित गर्भवती को कोविड संक्रमण का खतरा अधिक

रायपुर तक आ रहे महाराष्ट्र-ओडिशा के लोग
महाराष्ट्र और ओडिशा के लोग बड़ी संख्या में कपड़ा, सोना की खरीददारी करने के लिए छत्तीसगढ़ आते हैं। यहां के लोग भी बड़ी संख्या में इन राज्यों में जाते हैं। इसलिए जांच बेहद जरूरी है। वरना संक्रमण कब बढ़ जाएगा पता ही नहीं चलेगा।

रेंडम सैंपलिंग भी बंद
रायपुर में बाजार, मॉल, रविभवन जैसे व्यावसायिक परिसरों और अन्य भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में रेंडम सैंपलिंग शुरू की गई थी। 4-5 दिन बाद इसे बंद कर दिया गया। रेंडम सैंपलिंग से यह पता चल सकता है कि क्या बाजारों में संक्रमण का खतरा है या नहीं। पं. जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के टीबी एंड चेस्ट विभाग के अध्यक्ष डॉ. आर.के. पंडा का कहना है कि जितनी ज्यादा सैंपलिंग होगी, उतने ज्यादा लोगों की जांच करवा पाएंगे। संक्रमित पकड़े जाएंगे।

यह भी पढ़ें: वैक्सीन का चमत्कार! महिला की ठीक हो गई 29 साल पुरानी ये बीमारी, परिवार में खुशी की लहर

कम से कम इतना तो होना ही चाहिए
विशेषज्ञों का मानना है कि एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य हो। संदिग्ध व्यक्ति की थर्मल स्क्रीनिंग और विदेश से लौटने वाले के लिए निगेटिव रिपोर्ट जरूरी हो। रेलवे स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य हो। सार्वजनिक जगहों पर रेंडम जांच हो।

स्वास्थ्य विभाग के महामारी नियंत्रण कार्यक्रम के प्रवक्ता एवं संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा ने कहा, जिन राज्यों में संक्रमण अधिक है, अगर वहां से लोगों की आवाजाही होती है तो छत्तीसगढ़ को खतरा है ही। दूसरी लहर के वक्त भी महाराष्ट्र से संक्रमण आया था। इसलिए पूरी सतर्कता बरतने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें: वैक्सीन लगवाओ बदले में शक्कर, कुकर, रेनकोट, छतरी और प्रेस मशीन जैसे गिफ्ट ले जाओ

राज्यों में कोरोना की स्थिति
राज्य- 3 जुलाई को मिले मरीज- एक्टिव मरीज
महाराष्ट्र- 9480- 117575
आंध्रप्रदेश- 2930- 35871
ओडिशा- 2917- 27399
– तेलंगाना, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश और झारखंड भी छत्तीसगढ़ के पड़ोसी राज्य हैं। तेलंगाना को छोड़ बाकी राज्यों में छत्तीसगढ़ से कम मरीज मिल रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो