scriptकिसानों को समर्थन मूल्य के साथ धान का बोनस देने बुलाया गया विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र | Chhattisgarh assembly special session for Dhan bonus money | Patrika News

किसानों को समर्थन मूल्य के साथ धान का बोनस देने बुलाया गया विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र

locationरायपुरPublished: Sep 06, 2018 09:43:07 am

Submitted by:

Deepak Sahu

छत्तीसगढ़ विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र 11 व 12 सितम्बर को बुलाया गया है

vidhansabha

किसानों को समर्थन मूल्य के साथ धान का बोनस देने बुलाया गया विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र

रायपुर . छत्तीसगढ़ विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र 11 व 12 सितम्बर को बुलाया गया है। विधानसभा सचिवालय ने बुधवार को यह अधिसूचना जारी कर दी। इस सत्र में सरकार करीब 2500 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश करने वाली है। यह रकम धान उत्पादक किसानों को धान का बोनस देने में खर्च होना है।
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने मंगलवार को राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद बताया था कि 2400 करोड़ रुपए की आवश्यक राशि की व्यवस्था के लिए सरकार विधानसभा का विशेष सत्र बुलाएगी। चौथी विधानसभा में यह दूसरी बार है जब किसानों के मसले पर विशेष सत्र बुलाया गया है। बैठक के पहले दिन दिवंगत राज्यपाल बलरामदास टंडन और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी जानी है। कांग्रेस विधायक दल के नेता टीएस सिंहदेव ने बैठक बुलाने के इस फैसले को अदूरदर्शिता का नमूना बताया है।
छत्तीसगढ़ सरकार धान के समर्थन मुल्य के साथ ही किसानों को धान का प्रति क्चिंटल की दर से 300 रूपए बोनस भी देगी। मंगलवार को हुए कैबिनेट बैठक में इसका फैसला लिया गया। जिसके लिए 11 और 12 सितम्बर को विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र का आयोजन किया जा रहा है।

राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक ने कहा
सीएम रमन सिंह की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में २४०० करोड़ रूपए की आवश्यक राशि तय की गई है। जिसके लिए विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जा रहा है। जिसके लिए सीएम व मंत्री परिषद् द्वारा राज्यपाल से अनुमति मांगी गई है। बैठक में सरकार ने इस साल करीब 75 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य निर्धारित किया है।

बताया जा रहा है कि विधानसभा के विशेष सत्र में पहले दिन पूर्व राज्यपाल बलरामजीदास टंडन को श्रद्धांजलि दी जाएगी व दूसरे दिन राज्य के किसानों को बांटे जाने वाले बोनस को लेकर २४०० करोड़ रूपए का अनूपुरक प्रस्ताव लाया जाएगा। यह पहली बार होगा जब किसानों को धान बेचते ही समर्थन मूल्य के साथ बोनस का पैसा जुड़ कर मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो