पीएम मोदी के कृषि कानूनों के विरोध में भूपेश बघेल सरकार ने छत्तीसगढ़ कृषि उपज मंडी विधेयक में किया संशोधन

  • छत्तीसगढ़ विधानसभा के विशेष सत्र में कृषि उपज मंडी (संशोधन) विधेयक 2020 ध्वनिमत से किया गया पारित

By: Anupam Rajvaidya

Published: 28 Oct 2020, 12:22 AM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा के विशेष सत्र में कृषि उपज मंडी (संशोधन) विधेयक 2020 मंगलवार को ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। संशोधन विधेयक के पारित होने के बाद विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने सत्र समाप्ति की घोषणा कर दी। दो दिवसीय विशेष सत्र मंगलवार और बुधवार को तय था।

पढऩे के लिए क्लिक करें...बिहार चुनाव : मुफ्त टीका पर सीएम भूपेश ने पूछा क्या हमें पैसे देने होगे?
बता दें कि पीएम नरेन्द्र मोदी सरकार ने किसानों के लिए नया केंद्रीय कृषि कानून लागू किया है। केंद्रीय कृषि कानूनों का कांग्रेस समेत गैर-भाजपा शासित राज्य विरोध कर रहे हैं। पंजाब की कांग्रेस सरकार ने सबसे पहले पीएम नरेन्द्र मोदी सरकार के कृषि कानूनों के विरोध में विधानसभा सत्र बुलाकर उसमें संशोधन किया। इसी संदर्भ में छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने भी विधानसभा का विशेष सत्र आहूत किया था। हालांकि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सरकार ने केंद्रीय कृषि कानून को छेड़े बिना अपना कृषि उपज मंडी (संशोधन) विधेयक 2020 छत्तीसगढ़ विधानसभा में प्रस्तुत किया था।
पढऩे के लिए क्लिक करें...प्याज ने रुलाया, बाजार भाव की निगरानी के निर्देश
छत्तीसगढ़ विधानसभा में कृषि मंत्री रविंद्र चौबे द्वारा प्रस्तुत संशोधन विधेयक के अनुसार कृषि, उद्यान-कृषि, पशुपालन, मधुमक्खी पालन, मत्स्यपालन या वन संबंधी सभी उत्पाद चाहे वह प्रसंस्कृत या विनिर्मित हो या न हो, को कृषि उपज कहा गया है। छत्तीसगढ़ सरकार राज्य में कृषि उपज के संबंध में जरूरत पडऩे पर मंडी स्थापित कर सकेगी और निजी मंडियों को डिम्ड मंडी घोषित कर सकेगी। किसानों के हितों को दखते हुए मंडी समिति के सचिव, बोर्ड या मंडी समिति का कोई भी अधिकारी या सेवक, जिसे सक्षम प्राधिकारी द्वारा नियुक्त किया गया है, कृषि उपज का व्यापार करने वालों को क्रय-विक्रय से संबंधित लेख तथा अन्य दस्तावेजों को पेश करने का आदेश दे सकता है तथा कार्यालय, भंडागार आदि का निरीक्षण भी कर सकता है। राज्य सरकार किसानों की फसल या उत्पाद को स्थानीय मंडी के साथ-साथ राज्य की अन्य मंडियों तथा अन्य राज्यों के व्यापारियों को बेचकर बेहतर कीमत प्राप्त करने तथा ऑनलाइन भुगतान के लिए इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफार्म की स्थापना कर सकती है।
पढऩे के लिए क्लिक करें...शाहरुख खान को छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा- शुक्रिया

BJP
Show More
Anupam Rajvaidya Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned