scriptBird Flu : दंतेवाड़ा के पोल्ट्री में एवियन फ्लू की पुष्टि | Chhattisgarh : Bird Flu Confirmed in Dantewada poultry | Patrika News

Bird Flu : दंतेवाड़ा के पोल्ट्री में एवियन फ्लू की पुष्टि

locationरायपुरPublished: Jan 21, 2021 11:12:46 pm

Submitted by:

Anupam Rajvaidya

छत्तीसगढ़ में बर्ड फ्लू प्रभावित स्थानों पर नियंत्रण व रोकथाम के लिए उठाए जा रहे कदम

Bird Flu

Bird Flu : दंतेवाड़ा के पोल्ट्री में एवियन फ्लू की पुष्टि

रायपुर. दंतेवाड़ा जिले में पोल्ट्री फार्म में मुर्गियों में एवियन फ्लू की पुष्टि गुरुवार को हुई है। इसके साथ ही हरियाणा, केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और पंजाब में भी मुर्गियों में एवियन फ्लू (एआई) के प्रकोप की पुष्टि हुई है। वहीं, 10 राज्यों (छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड) में कौवों/ प्रवासी/ जंगली पक्षियों में भी एआई की पुष्टि हुई है। इसके अलावा उत्तरप्रदेश (उन्नाव के सिकंदरपुर, हड़हा, करन) में हंसों में एआई (AI) की पुष्टि हुई है।

Avian Influenza : बस्तर में कौवे व कबूतर और दंतेवाड़ा में कौवे में बर्ड फ्लू की पुष्टि
छत्तीसगढ़, केरल, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के बर्ड फ्लू (Avian Influenza) प्रभावित स्थानों पर नियंत्रण और रोकथाम के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। देश के प्रभावित इलाकों में हालात की निगरानी के लिए केंद्रीय दलों ने एआई के प्रकोप वाले केंद्रों की निगरानी के लिए महाराष्ट्र के परभनी जिले का दौरा किया और महामारी अध्ययन कराया है।
ये भी पढ़ें…सहायक प्राध्यापक के इंटरव्यू के लिए 2896 उम्मीदवारों का चयन
छत्तीसगढ़ सहित सभी राज्य/ संघ शासित क्षेत्र तैयारी, एवियन फ्लू (Avian Flu) पर नियंत्रण और रोकथाम के लिए संशोधित कार्य योजना 2021 पर आधारित अपनाए गए नियंत्रण उपायों के संबंध दैनिक आधार पर विभाग को सूचनाएं दे रहे हैं। विभाग सोशल मीडिया (ट्विटर, फेसबुक हैंडल्स) सहित कई प्लेटफॉम्र्स के माध्यम से एआई के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है।
ये भी पढ़ें…[typography_font:14pt;” >ये भी पढ़ें…छत्तीसगढ़ के सरकारी अस्पताल में पहली सफल ओपन हार्ट सर्जरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो