scriptCG Budget 2018: राज्यपाल के अभिभाषण के बाद विपक्ष ने किया जोरदार हंगामा | Chhattisgarh budget 2018 start of Governor Address | Patrika News

CG Budget 2018: राज्यपाल के अभिभाषण के बाद विपक्ष ने किया जोरदार हंगामा

locationरायपुरPublished: Feb 06, 2018 12:11:49 pm

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह 10 फरवरी को बजट पेश करेंगे।

Chhattisgarh assembly
रायपुर . छत्तीसगढ़ की चतुर्थ विधानसभा का 15वां सत्र आज राज्यपाल बलराम दास टंडन के अभिभाषण से शुरू हो गया। 28 फरवरी तक चलने वाले सत्र में अस्थायी तौर पर कुल 17 बैठकें होंगी। वहीं, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह 10 फरवरी को बजट पेश करेंगे।
राज्यपाल बलरामदास टंडन ने विधानसभा में अभिभाषण के दौरान कहा कि प्रदेश सरकार अपनी सभी नीतियां और योजनाएं आम आदमी से लेकर किसानों के विकास के हिसाब से बनाकर अच्छा काम कर रही है। जो एक लंबी अवधी तक चलने वाली प्रक्रिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की नीतियों को प्रधानमंत्री मोदी ने दूसरे प्रदेशों के लिए रोल मॉडल बताया था। विधानसभा की कार्यमंत्रणा समिति ने 10 फरवरी को बजट पेश करने की अनुमति दे दी है।
छत्तीसगढ़ के प्रथम राज्यपाल को दी गई श्रद्धांजलि
28 फरवरी तक चलने वाले बजट सत्र में अस्थायी तौर पर कुल 17 बैठकें होंगी। आज बजट के पहले दिन राज्यपाल के अभिभाषण के साथ छत्तीसगढ़ के प्रथम राज्यपाल दिनेश नंदन सहाय एवं अविभाजित मप्र के विधानसभा अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी को सदन में श्रद्धांजलि दी जाएगी। शासन के निवेदन पर साल 2017-18 का बजट 10 फरवरी शनिवार को पेश किया जाएगा। आय-व्ययक पर सामान्य चर्चा 12 और 13 फरवरी को होगी।
विपक्ष ने किया हंगामा
बजट सत्र के पहले दिन ही विपक्ष ने प्रदेश सरकार की तरीफ करने पर जमकर हंगामा किया। राज्यपाल बलराम दास टंडन ने अभिभाषण के दौरान केन्द्र और प्रदेश सरकार के कार्यों और नीतियों की तरीफ करते हुए सरकार की योजनाओं के बारे में बताया। जिसे सुनकर विपक्ष ने हल्ला मचाना शुरू कर दिया।
26 फरवरी को पेश किया जाएगा विनियोग विधेयक
विभागवार अनुदान की मांगों पर 15 से 26 फरवरी तक चर्चा होगी। 26 फरवरी को विनियोग विधेयक प्रस्तुत किया जाएगा, जिस पर चर्चा 27 फरवरी को होगी।
पांच को होगी कांग्रेस विधायक दल की बैठक
विधानसभा में सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस ने 5 फरवरी को विधानसभा में ही कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई है। नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने बताया, बैठक में आदिवासी, मनरेगा, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसे मुद्दे को उठाया जाएगा।
विधायकों ने लगाए 2670 सवाल
अग्रवाल ने बताया, प्रश्नों की कुल 2670 सूचनाएं प्राप्त हुई हैं, जिसमें से तारांकित प्रश्न की कुल संख्या 1352 और अतारांकित प्रश्नों की संख्या 1318 है। ध्यानाकर्षण की 66 सूचनाएं, नियम 139 के अधीन दो व अशासकीय संकल्पों की आठ सूचनाएं प्राप्त हुई हैं।
तीन विधेयक होंगे पेश
विधानसभा में इस बार पेश होने वाले तीन विधेयकों में एएएफटी यूनिवर्सिटी ऑफ मीडिया एंड आट्र्स विधेयक 2018, छत्तीसगढ़ राज्य उच्च शिक्षा परिषद विधेयक 2018 और छत्तीसगढ़ पंचायत राज (संशोधन) विधेयक 2018 शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो