scriptछत्तीसगढ़ के CM भूपेश अचानक दिल्ली रवाना, AICC की बैठक में होंगे शामिल | Chhattisgarh Chief Minister suddenly visit for Delhi for AICC meeting | Patrika News

छत्तीसगढ़ के CM भूपेश अचानक दिल्ली रवाना, AICC की बैठक में होंगे शामिल

locationरायपुरPublished: Feb 26, 2020 04:18:04 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बुधवार को दोपहर तीन बजे अचानक दिल्ली रवाना हो गए। खबरों के अनुसार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वहां एआईसीसी की बैठक में शामिल होंगे।

Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel

Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel

रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel) बुधवार को दोपहर तीन बजे अचानक दिल्ली रवाना हो गए। खबरों के अनुसार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वहां एआईसीसी (AICC) की बैठक में शामिल होंगे। माना जा रहा है कि एआईसीसी की बैठक में राज्यसभा चुनाव को लेकर चर्चा हो सकती है। छत्तीसगढ़ में राज्यसभा की दो सीटों पर चुनाव होने हैं। प्रदेश में राज्यसभा की कुल पांच सीटें हैं। फिलहाल इनमें से तीन भाजपा और दो कांग्रेस के पास है।
प्रदेश की राज्यसभा सीटों पर एक नजर डालें तो राज्य के कोटे की जो दो सीटें खाली हो रही हैं उसमें एक सीट से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा और दूसरी से भाजपा के रणविजय सिंह जूदेव राज्यसभा सदस्य हैं। दोनों का कार्यकाल नौ अप्रैल को समाप्त हो रहा है।
बतादें कि राज्यसभा के लिए छत्तीसगढ़ समेत 17 राज्यों की 55 सीटों पर 26 मार्च को चुनाव होंगे। चुनाव आयोग ने मंगलवार को घोषणा कर बताया कि 13 मार्च नामांकन की अंतिम तिथि होगी। छह मार्च को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी। ये सभी सीटें अप्रैल में रिक्त हो रही हैं।
माना जा रहा है कि राज्यसभा में भाजपा के संख्या बल में असर पड़ सकता है, कारण विधानसभा चुनावों में कई राज्यों में मिली हार माना जा रहा है। माना जा रहा है कि 26 मार्च को 55 सीटों पर होने वाले राज्यसभा चुनाव में भाजपा 13 और कांग्रेस 10 सीटों पर कब्जा जमा सकती है। इससे भाजपा का राÓयसभा में बहुमत पाने का सपना धूमिल हो सकता है।
भाजपा के पास अभी 82 सीटें हैं और अगर वह 13 सीटें जीतने में कामयाब होता है, तो यह संख्या बढ़कर 95 हो जाएगी। वहीं, कांग्रेस सीटें 46 से 56 हो जाएंगी। दूसरी ओर, चुनाव में तृणमूल कांग्रेस, वाइएसआर कांग्रेस और बीजू जनता दल जैसे दलों को फायदा मिल सकता है। कुल 55 सीटों में से तृणमूल को 5, वाईएसआर को 4, टीआरएस को 1, जेडीयू को 2, बीजेडी को 2, आरजेडी को 2, टीडीपी को 2 और डीएमके व अन्नाद्रमुक को 3-3 सीटें मिल सकती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो