CHHATTISGARH: कक्षा 11वीं और 12वीं की पुस्तकें अब ऑनलाइन भी उपलब्ध

पुस्तकों को निगम की वेबसाइट www.tbc.cg.nic.in पर ऑनलाइन भी उपलब्ध (NCERT Syllabus) कराया गया है।

By: bhemendra yadav

Updated: 03 Jul 2021, 12:47 AM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 11 वीं एवं कक्षा 12 वीं के लिए एनसीईआरटी पाठ्यक्रम (NCERT Syllabus) की किताबें ऑनलाइन उपलब्ध किया जा रहा है। एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के अनुरूप कक्षा 11 वीं के लिए 2017–2018 से और कक्षा 12 वीं के लिए 2018–2019 से पाठ्यपुस्तकें लागू की गयी हैं।

छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम द्वारा एससीईआरटी (SCERT) से समन्वय करते हुए कक्षा 11 वीं की 24 एवं कक्षा 12 वीं की 13 विषयों का मुद्रण कराया गया है। ये पुस्तकें छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम के 6 पुस्तक भंडारों (रायपुर, बिलासपुर, अंबिकापुर, रायगढ़, राजनांदगांव, जगदलपुर) में विक्रय के लिए उपलब्ध हैं। इसके अलावा ये पुस्तकें राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित निगम के शताधिक पंजीकृत विक्रेताओं के पास भी उपलब्ध हैं।

छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम द्वारा प्रकाशित इन पाठ्यपुस्तकों की विषयवस्तु पूरी तरह से एनसीईआरटी पाठ्यक्रम (NCERT Syllabus) की होने से यह बाजार में उपलब्ध किसी भी अन्य गाईड या निजी प्रकाशक के पुस्तक की तुलना में अधिक गुणवत्ता युक्त एवं सस्ती है. इन पुस्तकों का उपयोग कक्षा 11 वीं एवं कक्षा 12 वीं के छात्रों के अलावा प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के द्वारा भी किया जाता है।

छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम द्वारा प्रकाशित इन पाठ्यपुस्तकों को यदि विद्यालय, छात्र, अभिभावक या अन्य कोई भी सीधे निगम के डिपो से प्राप्त करते हैं तो प्रत्येक पाठ्यपुस्तकों के मूल्य में पंद्रह प्रतिशत की छूट दी जाती है। छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम द्वारा डिजिटल इण्डिया की तरफ एक कदम और बढ़ाते हुए इन पुस्तकों को निगम की वेबसाइट www.tbc.cg.nic.in पर ऑनलाइन भी उपलब्ध (NCERT Syllabus) कराया गया है। इसके द्वारा कोई भी छात्र, अभिभावक या अन्य सीधे पाठ्यपुस्तकों की ऑनलाइन आर्डर कर सकते हैं। आर्डर प्राप्त होते ही पुस्तकें निगम द्वारा डाक पोस्ट या कुरियर के माध्यम से भेजा जाएगा। निगम द्वारा डाक व्यय का वहन छूट दी जा रही है।

bhemendra yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned