scriptस्वतंत्रता दिवस के मौके पर सीएम भूपेश करेंगे ये बड़ा ऐलान, कुछ देर बाद शुरू होगी चर्चा | Chhattisgarh CM: CM Bhupesh Baghel cabinet meeting today | Patrika News

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सीएम भूपेश करेंगे ये बड़ा ऐलान, कुछ देर बाद शुरू होगी चर्चा

locationरायपुरPublished: Aug 13, 2019 01:08:02 pm

Chhattisgarh CM: इसके अलावा (Independace day) अन्य विषयों में सीएम भूपेश (CM Bhupesh Baghel) मंत्रियों से चर्चा करेंगे।

CM Bhupesh Baghel

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर CM भूपेश कर सकते हैं बड़ा ऐलान, मंत्रिपरिषद की बैठक में होगी चर्चा

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) स्वतंत्रता दिवस (Independence day) के मौके पर प्रदेशवासियों (Chhattisgarh CM) के कुछ बड़ा ऐलान कर सकते हैं। इसके आज शाम को मंत्रिपरिषद की बैठक बुलाई। आपको बता दें कि राज्य सरकार विशेष आरक्षित जनजातियों को अतिरिक्त छूट देकर सहायक शिक्षक बनाने की तैयारी कर रही है। (Chhattisgarh Education) यह छूट उन्हें शैक्षणिक योग्यता में दी जानी है। स्कूल शिक्षा विभाग (School education department) मंगलवार को हो रही राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में यह प्रस्ताव लाएगा। इसके अलावा अन्य विषयों में सीएम भूपेश मंत्रियों से चर्चा करेंगे।
बताया जा रहा है कि स्कूलों में बिरहोर, बैगा, पहाड़ी कोरबा, कमार, अबूझमाडिय़ा, पंडो और भुंजिया की कम संख्या को देखते हुए इसकी मांग लंबे समय से रही है। पिछले दिनों विशेष आरक्षित जनजातियों के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर यह मांग रखी थी।
उनका कहना था, बीएड-डीएड की अनिवार्यता की वजह से समाज के युवा शिक्षक बनने से वंचित रह जा रहे हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने इनको प्राथमिक स्कूलों में भर्ती के लिए बीएड-डीएड और शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) की अनिवार्यता से छूट देने का प्रस्ताव किया है। आदिम जाति विकास विभाग के मुताबिक प्रदेश मेंं इन सात जनजातियों की जनसंख्या दो लाख 25 हजार के आसपास है। ये जनजातियां मुख्य रूप से रायगढ़, जशपुर, बलरामपुर, सरगुजा, कोरिया, बिलासपुर, कोरबा, मुंगेली, महासमुंद, गरियाबंद, राजनांदगांव, कवर्धा, कांकेर और नारायणपुर जिलों में रहती हैं।
एससी आरक्षण का भी प्रस्ताव
बताया जा रहा है, मंत्रिपरिषद की बैठक में अनुसूचित जातियों का आरक्षण उनकी जनसंख्या के अनुपात में करने का प्रस्ताव भी आएगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ऐसा करने की घोषणा रविवार को ही कर चुके हैं। मंत्रिपरिषद में खरीफ के मौजूदा हालात, कई जिलों में बाढ़ और सूखे की स्थितियों पर भी चर्चा प्रस्तावित है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो