script

CM भूपेश आज होंगे दिल्ली रवाना, सीनियर नेताओं को मरवाही जीत की देंगे जानकारी

locationरायपुरPublished: Nov 16, 2020 09:09:28 am

Submitted by:

Ashish Gupta

– मरवाही उपचुनाव में कांग्रेस को मिली जीत के बाद सीएम भूपेश का पहला दिल्ली दौरा- मरवाही विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने दर्ज की बंपर वोटों से जीत

chhattisgarh latest news

नए राजभवन, नये सीएम हाउस समेत नवा रायपुर के सभी प्रमुख निर्माण कार्यों पर लगी रोक

रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) आज दोपहर 3 बजे दिल्ली रवाना होंगे। मरवाही उपचुनाव (Marwahi By-election) में कांग्रेस को मिली जीत के बाद सीएम भूपेश का पहला दिल्ली दौरा है। खबरों के अनुसार सीएम भूपेश दिल्ली में पार्टी के सीनियर नेताओं से मुलाकात करेंगे और वहां मरवाही उपचुनाव में मिली जीत की जानकारी देंगे। मरवाही विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने बंपर वोटों से जीत दर्ज की। बता दें कि राज्य निर्माण के बाद यही पहली बार है जब मरवाही विधानसभा उपचुनाव में जोगी परिवार की सहभागिता नजर नहीं आई और जनता कांग्रेस ने बीजेपी को समर्थन दे दिया था। वहीं जीत के बाद सीएम भूपेश ने कहा, जनता ने साफ कर दिया कि मरवाही जोगी परिवार का नहीं, कांग्रेस का गढ़ है।

छत्तीसगढ़ सरकार की बड़ी कार्रवाई : 11000 करोड़ लेकर भागी कंपनियों पर शिकंजा

मरवाही में कांग्रेस की ऐतिहासिक जीत
मरवाही विधानसभा उपचुनाव कांग्रेस के उम्मीदवार डा.के के ध्रुव ने भाजपा प्रत्याशी डा गंभीर सिंह को 38 हजार 132 वोटों से पराजित किया। कांग्रेस प्रत्याशी को 83 हजार 372 और भाजपा उम्मीदवार को 45 हजार 240 मत मिले। इस तरह पूर्व मुख्यमंत्री और दिवंगत नेता अजीत जोगी के गढ़ में कांग्रेस ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। यहां कुल आठ प्रत्याशी मैदान में थे। इनमें से कांग्रेस और भाजपा दोनों प्रमुख दलों के प्रत्याशी पेशे से डॉक्टर हैं। दो डॉक्टरों के बीच मरवाही विधानसभा उपचुनाव के इस मुकाबले में कांग्रेस के डॉ. केके ध्रुव ने भाजपा के डा गंभीर सिंह को पराजित किया।

राज्य गठन और अजीत जोगी के मुख्यमंत्री बनने के बाद रामदयाल उइके जो भाजपा के तत्कालीन विधायक थे, उन्होंने उस वक्त अजीत जोगी के लिए यह सीट छोड़ी थी। अजीत जोगी का गृह ग्राम भी इसी क्षेत्र में है। इसके बाद से यह सीट लगातार कांग्रेस के कब्जे में रही। पिछले विधानसभा चुनाव में अजीत जोगी ने कांग्रेस से अलग होकर अपनी पार्टी छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस का गठन किया और इस सीट से चुनाव जीते थे। उनके निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी। इस जीत के साथ ही कांग्रेस के विधायकों की संख्या 69 से बढ़कर 70 हो गई है।

स्टूडेंट्स से ठगी का खेल खेल रहे प्राइवेट मेडिकल कॉलेज, हर साल कर रहे 7 करोड़ की अवैध वसूली

इस चुनाव में नहीं रही जोगी परिवार की सहभागिता
पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन के बाद रिक्त हुई इस सीट पर तीन नवंबर को मतदान हुआ था। राज्य निर्माण के बाद यही पहली बार है जब मरवाही विधानसभा उपचुनाव में जोगी परिवार की सहभागिता नजर नहीं आई। इस जीत से राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं के साथ ही उपचुनाव के पहले शासन द्वारा लिए गए निर्णय पर मरवाही के मतदाताओं ने मुहर लगा दी है। इस फैसले के साथ ही जोगी परिवार के राजनीतिक भविष्य को लेकर भी सवालिया निशान उठ खड़ा हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो