scriptकोरोना से मौत का आंकड़ा छिपा रहे कई जिले, दबाव बढ़ा तो 3 जिलों ने भेजी 14 और मौत की डिटेल | Chhattisgarh COVID Death: CG Districts hide coronavirus death numbers | Patrika News

कोरोना से मौत का आंकड़ा छिपा रहे कई जिले, दबाव बढ़ा तो 3 जिलों ने भेजी 14 और मौत की डिटेल

locationरायपुरPublished: Sep 26, 2020 05:29:50 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh COVID Death) में 24 सितंबर को 10 मौतें रिपोर्ट हुईं। यानी कुल 738 मौतें। मगर, स्वास्थ्य विभाग ने अपनी डेली रिपोर्ट में 752 दर्शाया। रिपोर्ट में यह उल्लेख किया कि रायपुर, राजनांदगांव और बेमेतरा जिले की चिकित्सा संस्थाओं ने देरी से 14 मौतों की जानकारी भेजी।

coronavirus_death.jpg

Bilaspur Coronavirus Update: कोरोना से बुजुर्ग की मौत, नगर निगम का जोन सात सील

रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh COVID Death) में बुधवार, 23 सितंबर तक कोरोना से मरने वालों की संख्या 728 थी। 24 सितंबर को 10 मौतें रिपोर्ट हुईं। यानी कुल 738 मौतें। मगर, स्वास्थ्य विभाग (CG Health Department) ने अपनी डेली रिपोर्ट में 752 दर्शाया। रिपोर्ट में यह उल्लेख किया कि रायपुर, राजनांदगांव और बेमेतरा जिले की चिकित्सा संस्थाओं ने देरी से 14 मौतों की जानकारी भेजी। इन्हें कुल मौतों के आंकड़ों में जोड़ा जा रहा है।
स्थिति स्पष्ट है कि जिले कोरोना मृतकों की जानकारी छिपा रहे हैं। ‘पत्रिका’ ने यह मुद्दा उठाया तो हड़बड़ाए, जिला प्रशासन, नगर निगम और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (CMHO) कार्यालय द्वारा संयुक्त रूप से पूर्व की मौतों की पुष्टि करते हुए राज्य को जानकारी भेजी।
ये तो सिर्फ तीन जिले हैं। प्रदेश के कई जिले जानकारी छिपा रहे हैं। जब इन्हें राज्य कोरोना कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से फोन या फिर पत्र भेजा जाता है तब वे दस्तावेज के साथ सूचना भेजते हैं। दुर्ग, जगदलपुर, बिलासपुर जैसे जिले अभी भी संपूर्ण सूचनाएं राज्य से साझा नहीं कर रहे हैं।

24 घंटे के अंदर भेजें रिपोर्ट
कोरोना कंट्रोल एंड कमांड सेंटर की ऑडिट कमेटी के अध्यक्ष डॉ. सुभाष पांडेय का कहना है कि सभी जिलों को नए निर्देश जारी किए गए हैं कि वे 24 घंटे के अंदर संपूर्ण सूचनाएं सेंटर को भेजें। ताकि समय पर जानकारी प्रदेश की जनता के लिए सार्वजनिक की जा सके। सूत्रों के मुताबिक कुछ जिला सीएमएचओ जानकारी नहीं दे रहे हैं, उनकी शिकायत स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव रेणु पिल्लई से भी की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो