scriptछत्तीसगढ़ चुनाव 2018: बस्तर में कमजोर हुए तो CM की विधानसभा को बनाया ठिकाना | Chhattisgarh election 2018: weak Bastar assembly seats | Patrika News

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: बस्तर में कमजोर हुए तो CM की विधानसभा को बनाया ठिकाना

locationरायपुरPublished: Oct 25, 2018 03:21:15 pm

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: बस्तर में कमजोर हुए तो CM की विधानसभा को बनाया ठिकाना

CG News

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: बस्तर में कमजोर हुए तो CM की विधानसभा को बनाया ठिकाना

जगदलपुर . पिछले चार सालों में जिस तरह से माओवादियों पर पुलिस ने दबाव बनाया है, उससे बस्तर में माओवादी संगठन लगातार कमजोर हुआ है। लेकिन कमजोर संगठन ने अपना नया ठिकाना तैयार कर लिया है, और यह जगह सीएम रमन सिंह की विधानसभा सीट राजनांदगांव है। इतना ही नहीं यहां अपने अनुकूल महौल देख उन्होंने चार साल के अंदर ही यहां नया लाल गलियारा एमएमसी (महाराष्ट्र-मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़) तैयार कर लिया है। साथ ही यहां सगठन को इतना मजबूत कर लिया है कि अब बड़ी वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। दरअसल झीरम घटना के बाद जिस तरह दबाव बना खासकर दरभा इलाके में उसे देखते हुए माओवादियों का शीर्ष नेतृत्व में राजनांदगांव की ओर कूच किया
और यहां अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश की, इसमें वे सफल भी रहे। माओवाद से लडऩे के प्रशासन के कम अनुभवन का फायदा उठाते हुए संगठन तैयार किया।

दरभा कमांडर सुरेंद्र संभाल रहा है कमान
इंटेलिजेंस के मुताबिक दरभा डीविजनल कमेटी का सचिव सुरेंद्र २०१४ में पुलिस दबाव को देखने के बाद यहां सर्वे किया गया। इसके बाद वह राजनांदगांव इलाके की आेर चला गया। इसके बाद से वह इसी इलाके में सक्रिय हैं। यहां माआेवादियों की रणनीति की अनभिज्ञता के चलते इन यहां अपनी स्थिति मजबूत कर ली।

इसी वजह से एक्सपर्ट को सौंपी थी राजनांदगांव को कमान
बस्तर में दबाव के बाद जैसे ही माओवादियों की दबिश के बारे में जानकारी खूफिया विभाग व सरकार को लगी। उन्होंने राजनांदगांव में बस्तर के सुकमा में माओवाद क्षेत्र में लंबे समय तक रहे एसपी संतोष सिंह को राजनांदगांव बुलाया गया और उन्हें कमान सौंपी।

बस्तर में फोर्स के चलते दबाव में माओवादियों बैकफुट पर हैं। इसलिए वे सुरक्षित ठिकाना ढूंढने दूसरे राज्य व जिलों की तरफ भाग रहे हैं। बस्तर के कुछ बड़े माओवादियों के राजनांदगांव की तरफ जाने की भी जानकारी है।
विवेकानंद सिन्हा, आइजी, बस्तर रेंज
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो