Chhattisgarh Election 2018: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह बोले - 'पिछले अनुभव से सबक सीखा है हमने'

Chhattisgarh Election 2018: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह बोले - 'पिछले अनुभव से सबक सीखा है हमने'

Ashish Gupta | Publish: Nov, 11 2018 12:15:32 PM (IST) | Updated: Nov, 11 2018 01:16:10 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

छत्तीसगढ़ में पहले चरण की 18 सीटों पर चुनाव प्रचार का कोलाहल थमने के बाद मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से उनके सरकारी निवास पर पत्रिका ने बातचीत की।

राजेश लाहोटी/रायपुर. छत्तीसगढ़ में पहले चरण की 18 सीटों पर चुनाव प्रचार का कोलाहल थमने के बाद मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से शनिवार रात उनके सरकारी निवास पर पत्रिका ने बातचीत की। मुख्यमंत्री ने सवालों के जवाब बेहद संयमित एवं सटीक अंदाज में दिए। प्रस्तुत है बातचीत के अंश...

सवाल : पहले चरण की 18 सीटें राज्य में भाजपा की सरकार फिर से बनने के लिहाज से कितनी महत्वपूर्ण हैं?
जवाब : वैसे तो ये सारी की सारी सीटें हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं लेकिन राजनदगांव की छह सीटों में पिछली बार हमें दो ही मिल पाई थीं, ऐसे में इस बार हमने इन सभी सीटों के लिए काफी मेहनत की है। विकास के कार्य भी काफी किए हैं। ऐसे में हमें इस बार पूरी उम्मीद है। पिछली बार 18 सीटों में हम छह सीटों पर सिमट गए थे और 12 कांग्रेस के पास थीं। इस बार हमें उम्मीद है कि 18 में 14 सीटें हासिल करेंगे।

सवाल : आपके दावे का आधार क्या है ?
जवाब : मैं पूरे इलाके में घूमा हूं। लोगों से बात होती है, हमारा काम भी इसका आधार है। लोगों में सकारात्मक माहौल है और हम चौथी बार सरकार बनाएंगे।

सवाल : क्या आप मानते हैं कि विकास के नाम पर वोट मिलते हैं, क्या विकास ही एकमात्र जीत का फैक्टर है ?
जवाब : अन्य राज्यों का तो मुझे पता नहीं लेकिन छत्तीसगढ़ में तो हम पिछले दो चुनाव विकास के दम पर ही जीते हैं।

सवाल : पिछला चुनाव तो आप मामूली अंतर से जीतभर गए थे, इस बार के हालात को देखते हुए आपको क्या लगता है?
जवाब : पिछली बार के अनुभव से सबक सीखते हुए इस बार हमने पूरी तैयारी की है और इस बार मत प्रतिशत भी बढ़ेगा और हम बड़े अंतर से पुन: सत्ता हासिल करेंगे।

सवाल : तैयारी में क्या छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस का जन्म भी शामिल है, क्योंकि आप पर अजीत जोगी की मदद के आरोप लगते रहे हैं ?
जवाब : नहीं.. नहीं वो हमारी तैयारी का हिस्सा नहीं है, अजीत जोगी जी तो अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़
रहे हैं। ये बात अलग है कि छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के मैदान में उतरने से कांग्रेस को 4 प्रतिशत और भाजपा को 2 प्रतिशत वोटों का नुकसान होगा। इस तरह कांग्रेस पर हमारी बढ़त पिछली बार के मुकाबले बड़ी हो जाएगी।

सवाल : पिछली बार आपकी कम मार्जिन की जीत को देखते हुए कहीं वाकई इस बार राज्य में त्रिशंकु विधानसभा आ गई तो क्या आप जोगी जी से तालमेल करेंगे ?
जवाब : भगवान करे ऐसा दिन कभी न आए...।

सवाल: पिछले कुछ समय से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस तरह के आरोपों से घिरे हैं और महंगाई पर काबू पाने में उनकी विफलता सामने आई है, क्या यही कारण है कि मोदीजी का चेहरा पोस्टरों से गायब हुआ है और भाषणों में भी रमन सिंह का नाम मोदी से पहले आने लगा है ?
जवाब: नहीं ऐसा नहीं है, मैं पिछले 15 साल से मुख्यमंत्री हूंं तो जाहिर है कि लोग मेरे बारे में और मेरे किए कार्यों के बारे में भी बात करते हैं लेकिन मोदीजी के कार्य और उनकी छवि आज भी हमारी सबसे बड़ी ताकत है। महंगाई का जहां तक सवाल है मेरा मानना है कि पेट्रोल और डीजल के कारण इसका हौव्वा ज्यादा है, असल में दाल आदि कई वस्तुओं के दाम यूपीए शासन से काफी कम हुए हैं।

सवाल: आपकी जोगीजी से कोई बात होती है ?
जवाब: नहीं अभी तो कोई ऐसी राजनीतिक बात नहीं हुई, लेकिन हां वो तो अपनी पार्टी के मालिक हैं उनको किसी तालमेल के लिए किसी से पूछना नहीं पड़ेगा, हम तो तब देखेंगे, जब ऐसे हालात आएंगे।

सवाल: राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ को काफी समय दिया है और वे खास कर मोदी पर लगातार हमले कर रहे हैं। इसका कोई असर आप देखते हैं ?
जवाब: राहुल गांधी तथ्यहीन बातें करते हैं और दुनियाभर के आरोप मोदीजी पर लगाते रहते हैं, लेकिन हकीकत यह है कि उनको कोई गंभीरता से नहीं लेता। वे खुद एक बार बोल चुके हैं कि वे कन्फ्यूज हो जाते हैं। वास्तव में वे कन्प्यूज ही हैं।

सवाल: युवाओं और महिलाओं को लेकर इस बार भाजपा ही नहीं कांग्रेस में भी काफी बात हो रही है, आपकी पार्टी में क्या रणनीति रहेगी ?
जवाब: हमारा पूरा कामकाज युवाओं पर फोकस है छत्तीसगढ़ में जितना काम हो रहा है वह युवाओं के लिए ही हो रहा है, हर काम से उनको रोजगार मिलता है। टिकट वितरण में भी हमने युवाओं को प्राथमिकता दी है, हमारे प्रत्याशियों की इस बार औसत आयु 35 से 40 के बीच है।

सवाल: और महिलाओं की भागीदारी का क्या रहा ?
जवाब: महिलाओं को भी पूरा महत्व हमने दिया है, पिछली बार के 11 में से तीन टिकट ज्यादा यानी कुल 14 महिलाओं को इस बार टिकट दिया है। पिछली बार 11 में से 6 महिलाएं चुनकर आई थी। इस बार और ज्यादा जीत कर आएंगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned