विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारों ने जमकर उड़ाए पैसे, अब हिसाब देने छूटे पसीने, आयोग ने 132 को भेजा नोटिस

विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारों ने जमकर उड़ाए पैसे, अब हिसाब देने छूटे पसीने, आयोग ने 132 को भेजा नोटिस

Chandu Nirmalkar | Publish: Jan, 18 2019 03:02:38 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

विधानसभा चुनाव में जमकर उड़ाए पैसे, अब हिसाब देने छूटे पसीने, आयोग ने 132 उम्मीदवारों को भेजा नोटिस

रायपुर. विधानसभा का चुनाव लडऩे वाले 123 उम्मीदवारों ने अब तक चुनावी खर्च की जानकारी नहीं दी है। इन उम्मीदवारों को जिला निर्वाचन अधिकारियों की ओर से नोटिस जारी किया गया है। अब इन उम्मीदवारों को अपने व्यय लेखा विलंब से जमा करने के कारण बताना होगा। यदि इस नोटिस के बाद भी उम्मीवार अपने खर्च की जानकारी नहीं देंगे, तो उन्हें तीन साल तक चुनाव लडऩे के लिए आयोग्य घोषित किया जा सकता है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बातया कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा-78 के अनुसार निर्वाचन लडऩे वाले प्रत्येक उम्मीदवारों को परिणाम घोषित होने के 30 दिन के भीतर अपने निर्वाचन का व्यय लेखा देना अनिवार्य होता है। उन्होंने बताया कि व्यय लेखा जमा नहीं करने के कारण रायपुर जिले के सबसे अधिक 32 उम्मीदवारों को नोटिस जारी किया गया है। इसके अलावा बिलासपुर जिले के 17, बलरामपुर के 11, कांकेर से 10, जांजगीर-चाम्पा व महासमुंद से आठ-आठ, मुंगेली से सात, रायगढ़ से छह, कोरिया, कबीरधाम व बलौदाबाजार से चार-चार, राजनांदगांव व सूरजपुर से तीन-तीन, जशपुर व धमतरी से दो-दो और दंतेवाड़ा व कोरबा जिले से एक-एक प्रत्याशी को नोटिस जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि 10 जिले बस्तर, गरियाबंद, सुकमा, सरगुजा, बीजापुर, बेमेतरा, दुर्ग, बालोद, नारायणपुर और कोण्डागांव के सभी उम्मीदवारों ने समय पर चुनावी खर्च की जानकारी दे दी थी।

 

आज सोशल मीडिया के जरिए जनता से सीधा संवाद
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी साहू 17 जनवरी को फेसबुक और ट्वीटर के जरिए लोगों से सीधा संवाद करेंगे। वे दोपहर 12 से 1 बजे तक लाइव रहेंगे। इस दौरान वे प्रदेश में चल रहे मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के बारे में आम जनता को जानकारी देंगे और इससे जुड़े सवालों के जवाब भी देंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned