scriptछत्तीसगढ़ के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी, किसानों की कर्जमाफी, पेंशन समेत किए कई वादे | Chhattisgarh Election: Rahul Gandhi releases election manifesto | Patrika News
रायपुर

छत्तीसगढ़ के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी, किसानों की कर्जमाफी, पेंशन समेत किए कई वादे

दो दिवसीय दौरे पर छत्तीसगढ़ पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने विधानसभा चुनाव के लिए आज डोंगरगढ़ में घोषणापत्र जारी कर दिया। पार्टी ने इसे जन घोषणा पत्र का नाम दिया है।

रायपुरNov 09, 2018 / 06:13 pm

Ashish Gupta

rajasthan election

राहुल गांधी

रायपुर. दो दिवसीय दौरे पर छत्तीसगढ़ पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने विधानसभा चुनाव के लिए आज डोंगरगढ़ में घोषणापत्र जारी कर दिया। पार्टी ने इसे जन घोषणा पत्र का नाम दिया है।

कांग्रेस के घोषणा पत्र की ये हैं प्रमुख बिंदु
1. कांग्रेस सरकार के गठन के 10 दिनों के भीतर किसानों के लिए तत्काल ऋण छूट। स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार कृषि क्षेत्र पर प्रमुखता से जोर देते हुए विभिन्न फसलों के लिए एमएसपी तय करना भी शािमल है। चावल के लिए एमएसपी 2500 / क्विंटल और मक्का 1700 / क्विंटल पर तय किया गया है। घोषणापत्र में 60 वर्ष अधिक उम्र के किसानों के लिए उन्हें समथर्न देने के लिए पेंशन का प्रावधान भी शािमल है।

2. घोषणापत्र में बिजली के घरेलु खपत के लिए बिल आधी करने और शहरी और ग्रामीण परिवारों के लिए आवास का प्रावधान और भूमि देने का वादा करता है।

3. हर महीने केवल 1 रुपये की दर से प्रत्येक परिवार को 35 रुपये चावल दिए जाने का प्रावधान।
4. घर घर रोजग़ार, हर घर रोजग़ार के तहत घोषणापत्र में युवाओं के लिए शिक्षुता कार्यक्रम और रोजगार के अवसरों को रेखांकित किया गया है। इसके अलावा सरकार वित्तीय सहायता के लिए राजीव मित्र योजना के तहत 10 लाख बेरोजगार युवाओं को मासिक अनुदान का प्रावधान करेगी।
5. महिला सुरक्षा कांग्रेस पार्टी के जन घोषणा पत्र की प्राथिमक विशेषताओं में से एक है, जिसमें कानूनों के सख्त प्रावधान, विशेष महिला पुलिस स्टेशनों की स्थापना और महिलाओं को हर पुलिस स्टेशन में वूमेन सेल देने का प्रस्ताव दिया गया है। देर रात की यात्रा के लिए महिलाओं के लिए तकनीक से लैस विशेष वाहनों को भी प्रस्तावित किया गया है।
6. जन घोषणापत्र में अल्पसंख्यक समुदायों और उनके हितों की सुरक्षा, नौकरी के अवसरों और व्यापार करने में आसानी के लिए विशेष सहायता के प्रस्तावों के साथ उचित महत्व दिया गया है।

7. हेल्थकेयर सेवाओं पर जोर देते हुए, घोषणापत्र एक सार्वभौमिक हेल्थकेयर कार्यक्रम की शुरूआत का प्रस्ताव रखा गया है, जिसमें आवश्यकतानुसार नि:शुल्क और गुणवत्ता सेवाएं प्रदान की जाएंगी। यह पहले मेडिकल बोर्ड में 1000 विशेषज्ञों को लाने के साथ-साथ 6 मेडिकल कॉलेजों को मल्टी स्पेशियलिटी अस्पतालों में परिवर्तित करने का भी प्रस्ताव रखता है। बस्तर, सरगुजा और सुपेबेड़ा जैसे क्षेत्रों के लिए एयर एम्बुलेंस का प्रावधान किया जाएगा।
8. शिक्षकों की गुणवत्ता पर जोर देते हुए शिक्षा प्रणाली में सुधार को घोषणापत्र में प्राथिमक रूप से सूचीबद्ध किया गया है। शिक्षा के अलावा, स्कूल के बच्चों में पोषण और एनीिमया से निपटने के लिए उपाय किए जाएंगे, सभी शैक्षिक संस्थानों में एक स्वास्थ्य कक्ष लगाया जाएगा। घोषणापत्र में शिक्षकों के लिए पहले वर्ष में शिक्षक छात्र अनुपात को संतुलित करने के लिए 50,000 पद भरने का वादा किया गया है।
9. 70-85 वन फसलों पर एमएसपी में वृद्धि और तेंदूपत्ता श्रमिकों के लिए 4000 रुपये प्रति बोरा तय किया गया है। दैिनक मजदूरों के लिए एक सम्मानजनक आय सुनिश्चित करना, कक्षा 3 और 4 कमर्चािरयों के आय में वृद्धि, 3 चरणों में 7 व वेतन आयोग अधिशेष का वितरण, पुलिस परिवारों को दी गई पेंशन में वृद्धि, जो नक्सली हमलों में प्रियजनों को खो देते हैं, खेल हॉस्टल की स्थापना, आर्थिक रूप से कमजोर खिलािडय़ों के लिए छात्रवृित्त का प्रावधान शािमल है।
राहुल गांधी ने बताया कि पार्टी ने यह घोषणापत्र छत्तीसगढ़ के 24 जिलों के दौरे के बाद किसानों, महिलाओं, श्रमिक संगठनों, छात्रों, शिक्षकों, आदिवासियों, व्यापारियों, डॉक्टरों सहित विभिन्न संगठनों और प्रतिनिधियों से बड़े पैमाने पर सुझाव लेने के बाद तैयार किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो