script11 को 9 बजे से आपकी धड़कनें हो जाएंगी तेज, कमजोर दिल वाले 2 बजे के बाद देखें परिणाम | Chhattisgarh election: Voting count will be start at 8 am of 11 dec | Patrika News

11 को 9 बजे से आपकी धड़कनें हो जाएंगी तेज, कमजोर दिल वाले 2 बजे के बाद देखें परिणाम

locationरायपुरPublished: Nov 30, 2018 09:25:33 pm

इसके बाद हर आधे घंटे में राउंड की स्थिति साफ होते जाएगी।

Chhattisgarh news

11 को 9 बजे से आपकी धड़कनें हो जाएंगी तेज, कमजोर दिल वाले 2 बजे के बाद देखें परिणाम

रायपुर. छत्तीसगढ़ में नई सरकार की तस्वीर 11 दिसम्बर को दोपहर 2 बजे तक स्पष्ट हो सकेगी। 90 विधानसभा सीटों के लिए जिला मुख्यालयों में सुबह 8 बजे मतगणना शुरू हो जाएगी, लेकिन पहला रुझान सुबह 9 बजे या इसके बाद ही आ पाएगा। इसके बाद हर आधे घंटे में राउंड की स्थिति साफ होते जाएगी। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गणना होगी। इसके बाद इवीएम के वोटों की गिनती की जाएगी।
निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारियों की मानें तो दोपहर 2 बजे के बाद सभी 90 विधानसभा सीटों की तस्वीर पूरी तरह से साफ हो सकती है। हालांकि नतीजों की अधिकृत घोषणा और प्रत्याशियों को प्रमाणपत्र देने की प्रक्रिया देर शाम तक चल सकती है। बता दें कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने मतगणना के लिए तमाम तैयारी लगभग पूरी कर ली है। सभी विधानसभा सीटों के प्रत्याशियों ने एजेंट नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। राजनीतिक दलों ने भी प्रत्याशियों को नियम-कायदों की जानकारी देते हुए सावधानी बरतने के लिए निर्देश दिए हैं।

आपत्ति पर होगी देरी
मतगणना को लेकर कांग्रेस-भाजपा ने अपनी रणनीति तैयार कर ली है। दोनों ही दल इस तैयारी में हैं कि वीवीपैट पर्ची और इवीएम के वोटों में अंतर आने पर संबंधित विधानसभा क्षेत्र की सभी वीवीपैट मशीनों की पर्चियों की गिनती कराई जाए। यदि निर्वाचन आयोग किसी उम्मीदवार की इस मांग को स्वीकार कर लेता है तो संबंधित विधानसभा सीट के नतीजे घोषित होने में देर रात हो सकती है। ऐसी स्थिति में बैलेट यूनिट की तर्ज पर पूरी गिनती करनी होगी।

14 राउंड में आएगा रिजल्ट
निर्वाचन आयोग प्रत्येक विधानसभा सीट की गिनती के लिए 14 टेबल लगाएगा। यानी इवीएम के वोट की गिनती 14 चरण में होगी। इसके बाद ही असली तस्वीर साफ हो पाएगी।

रायपुर दक्षिण के नतीजों के लिए करना होगा इंतजार

आयोग से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक जिस विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र और मतदाताओं की संख्या कम है वहां के नतीजे पहले आएंगे। इस हिसाब से कोंडागांव और बस्तर विधानसभा सीट के नतीजे पहले आ सकते हैं। यहां से पांच-पांच उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। मतदान केंद्रों के हिसाब से देखें तो नारायणपुर सीट का नतीजा जल्दी आने की उम्मीद है। वहीं, रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट का नतीजा आने में ज्यादा विलम्ब हो सकता है। यहां सबसे अधिक 46 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है।
52 हजार से अधिक डाक मतपत्रों की होगी गिनती
इस बार निर्वाचन आयोग ने 52 हजार से अधिक डाक मतपत्र बांटे हैं। माओवाद प्रभावित क्षेत्रों की तुलना में शहरी क्षेत्रों में डाक मतपत्रों की संख्या सबसे अधिक बताई जाती है। ऐसे में डाक मतपत्रों की छंटाई और गिनती में आधा से पौन घंटे का समय लग जाएगा। इसके बाद मतगणना में बहुत ज्यादा समय नहीं लगेगा। गौरतलब है कि पिछले चुनाव में दुर्ग में सबसे अधिक 1536 और कोंटा सीट के लिए सबसे कम 3 डाक मतपत्र जारी किए गए थे।
अधिक प्रत्याशियों वाली पांच सीट
विधानसभा क्षेत्र – उम्मीदवारों की संख्या
रायपुर दक्षिण- 46

रायपुर पश्चिम- 37
राजनांदगांव- 30

बिल्हा- 29
कसडोल- 29

कम प्रत्याशियों वाली पांच सीट
विधानसभा क्षेत्र – उम्मीदवारों की संख्या

कोंडागांव- 05
बस्तर- 05

कांकेर- 06
कोंटा- 06
बिंद्रानवागढ़- 06

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो