scriptमतगणना जारी: रायपुर जिले में ‘उत्तर’ से निकलेगी नतीजों की पहली किरण | Chhattisgarh election: will first result of raipur north assembly seat | Patrika News

मतगणना जारी: रायपुर जिले में ‘उत्तर’ से निकलेगी नतीजों की पहली किरण

locationरायपुरPublished: Dec 11, 2018 08:25:17 am

Chhattisgarh election

BJP congress

मतगणना जारी: रायपुर जिले में ‘उत्तर’ से निकलेगी नतीजों की पहली किरण

रायपुर . जिले की सात विधानसभाओं में से नतीजों की पहली किरण रायपुर उत्तर विधानसभा सीट से आएगी। यह प्रत्याशियों के साथ-साथ बूथों की संख्या कम होने की वजह से जनता के सामने सबसे पहला परिणाम यही से आएगा।
रायपुर उत्तर विधानसभा सीटों की गणना 15 राउण्ड में होगी। रायपुर दक्षिण विधानसभा के नतीजे सबसे आखिर में आएंगे। यहां 46 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। वहीं बूथों के मामलों में भी दूसरे नम्बर पर है। इस विधानसभा सीट पर 19 राउण्ड में मतों की गणना होगी। हालांकि रायपुर ग्रामीण विधानसभा सीट के मतों की गणना 21 राउण्ड में होनी है।
जिला निर्वाचन आयोग ने सेजबहार स्थिति शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में मतगणना की तैयारी पूरी कर ली है। मतगणना सुबह आठ बजे से होगी। प्रत्याशियों, उनके एजेंटों और मतगणना कार्य से जुड़े सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को सुबह सात बजे मतगणना स्थल पर पहुंचने को कहा गया है।

मतगणना से पहले दिलाएंगे गोपनीयता की शपथ
विधानसभा की मतगणना के पहले मतगणना स्थल पर सभी मतगणना अधिकारियों और प्रत्याशियों के एजेंटों को मतों की गोपनीयता बनाए रखने की शपथ दिलाई जाएगी। इसके अलावा हर राउंड में प्राप्त वोटों की जानकारी एजेंटो को दी जाएगी। एजेंटों द्वारा मांग किए जाने पर बैलेट यूनिट में प्रत्याशियों को पड़े वोटों की जानकारी फिर से दिखाई जाएगी। सामान्य प्रेक्षक हर राउंड की मतगणना टेबलों में से किन्ही दो टेबलों की गणना को चेक करेंगे। हर राउंड की गणना पूर्ण होने के उपरांत रिटर्निंग अधिकारी द्वारा प्रत्याशियों के एजेंटों को प्राप्त मतों की जानकारी की फोटो कॉपी प्रदान करेंगे।

अफसरों को दिया गए विशेष प्रशिक्षण: मतगणना स्थल पर सोमवार को सुरक्षा कार्य से जुड़े पुलिस के जवानों को विशेष ट्रेनिंग दी गई। इन्हें इस बात की जानकारी दी गई कि कौन सा व्यक्ति किस गेट से प्रवेश करेगा। साथ ही यह भी बताया गया कि मतगणना के दौरान किस प्रकार की सावधानियां बरती जानी है।

आधे घंटे बाद रुक जाएगी डाक मतपत्रों की गिनती
मतगणना सुबह आठ बजे से होगी। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गणना की जाएगी। आयोग के निर्देशानुसार इसके लिए केवल आधे घंटे का समय दिया है। यदि किसी विधानसभा सीट पर डाक मतपत्रों की संख्या अधिक होने पर आधे घंटे में मतगणना पूरी नहीं होती है, तो मतगणना 8.30 बजे रोक दी जाएगी। इसके बाद इवीएम में मिले वोटों की गणना होगी। आखिरी दो इवीएम बचने से पहले रुके हुए डाक मतपत्रों की गणना की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो