scriptराज्य स्थापना दिवस पर नए लुक के साथ चली छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, किए गए ये बदलाव | Chhattisgarh Express train in new look on Chhattisgarh Rajyotsava 2019 | Patrika News

राज्य स्थापना दिवस पर नए लुक के साथ चली छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, किए गए ये बदलाव

locationरायपुरPublished: Nov 01, 2019 08:09:15 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

छत्तीसगढ़ राज्य के स्थापना उत्सव के बीच छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस नए कलेवर के साथ चली। छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस बिलासपुर से अमृतसर के बीच चलने वाली इस इकलौती ट्रेन है, जो छत्तीसगढ़ के नाम से जानी जाती है।

Chhattisgarh Express train

राज्य स्थापना दिवस पर नए लुक के साथ चली छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, किए गए ये बदलाव

रायपुर. छत्तीसगढ़ राज्य के स्थापना उत्सव (Chhattisgarh Rajyotsava 2019) के बीच छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस (Chhattisgarh Express) नए कलेवर के साथ चली।

छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस बिलासपुर से अमृतसर के बीच चलने वाली इस इकलौती ट्रेन है, जो छत्तीसगढ़ के नाम से जानी जाती है। इस ट्रेन के कोच को अंदर और बाहर से पूरी तरह अपग्रेड कर दिया गया है, जो शुक्रवार को नए लुक के साथ रायपुर स्टेशन से रवाना हुई।
रेलवे अफसरों का कहना है कि ट्रेन को रेलवे के उत्कृष्ट योजना के तहत यात्रा के दौरान सुहाना सफर का एहसास दिलाने हेतु बेहतर सुविधाएं मुहैया कराई गई है।

ये किए गए बदलाव
छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के गेट के आसपास अंदर के हिस्से में विनाइल रेपिंग किया गया है जो यात्रियों को गाडी में प्रवेश करते ही अच्छा लगेगा। डिब्बों के अंदर स्टेनलेस स्टील का डस्टबिन लगाया गया है। शौचालयों के अंदर डेकोरेटिव ग्लास फेब्रिक्स, प्लास्टिक शीट लगाया गया है तथा एपाक्सी फर्श बिछाया गया गया है।
एसी कोचों के अंदर कोरियन बाशबेसिन है। बाथरूम में बड़े शीशे लगाए गए हैं। साथ ही टॉयलेट क्षेत्र को गंध रहित बनाने के लिये आटो जेनिटर लगाए गए हैं। कोच के बाहरी दृश्य को भी रंगरोगन एवं सौंदर्यीकरण कर नया लुक दिया गया है।

गांधीधाम-पुरी ट्रेन में एक थर्ड एसी कोच लगाया
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल से होकर चलने वाली गांधीधाम-पुरी-गांधीधाम साप्ताहिक ट्रेन संख्या 12993-12994 एक्सप्रेस में 1 अतिरिक्त थर्ड एसी कोच स्थायी तौर पर लगाकर चलाया जा रहा है। गांधीधाम से 1 व 6 नवंबर को एवं पुरी से 4 एवं 9 नवंबर को यह सुविधा यात्रियों को मिलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो