scriptChhattisgarh : किसान ने पिछले वर्ष लगाई थी फांसी, अब पत्नी को मिला बैंक का नोटिस | Chhattisgarh Farmers suicide by debts, now family facing bank notice | Patrika News

Chhattisgarh : किसान ने पिछले वर्ष लगाई थी फांसी, अब पत्नी को मिला बैंक का नोटिस

locationरायपुरPublished: May 28, 2019 12:55:06 pm

कर्ज माफी (Debts) को अंगूठा दिखाते हुए बैंक प्रबंधन (Bank) ने मृत किसान (Chhattisgarh Farmer) के परिजन को कर्ज वसूली का नोटिस (Notice) थमाया है।

cg news

लाखों के कर्ज से परेशान किसान ने पिछले वर्ष लगाई थी फांसी, अब पत्नी को मिला बैंक का नोटिस

रायपुर/बेमेतरा. कर्ज माफी (Debts) को अंगूठा दिखाते हुए बैंक प्रबंधन (Bank) ने मृत किसान (Chhattisgarh Farmer) के परिजन को कर्ज वसूली का नोटिस (Notice) थमाया है। बैंक से 3 लाख 46 हजार रुपए का वसूली नोटिस मिलने के बाद किसान परिवार ने जिला प्रशासन से कर्ज माफी के लिए गुहार लगाई है। कर्ज से परेशान होकर फांसी लगाकर आत्महत्या (Suicide) करने वाले ग्राम (Bemetara District) बालसमुद के रामावतार साहू का केसीसी लोन ने पीछा नहीं छोड़ा है।

बैंक ने नोटिस जारी कर भुगतान की मांग की
बैंक प्रबंधन ने किसान के वारिसों को नोटिस जारी (Chhattisgarh Government) कर कर्ज भुगतान करने की मांग की है। मृतक की पत्नी रमा बाई (Wife) ने कर्ज (Loan) माफी के लिए जिला प्रशासन (District Administration) से गुहार लगाई है। रमा बाई के अनुसार 8 अक्टूबर को उसके पति ने गांव से दूर बबूल के पेड़ पर फांसी लगाकर कर आत्महत्या कर ली थी। उन्होंने सुसाइड नोट भी छोड़ा था, जिसमें कर्ज से परेशान होकर जाने देने की बात कही थी।

अब स्टेट बैंक बेमेतरा (State Bank of India) की ओर से नोटिस जारी किया गया है। इसमें किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लिए गए तीन लाख 46 हजार सौ रुपए का भुगतान करने को कहा गया है। साथ ही बकाया ब्याज के बारे में जानकारी दी गई है। इसका भुगतान नहीं करने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। कहा गया है कि बैंक में बंधक के तौर पर रखी गई जमीन को नीलाम कर दिया जाएगा।

मुझे जानकारी नहीं

नोटिस जारी होने की जानकारी नहीं है। नोटिस जारी किया गया है तो आवेदक आकर मिल सकते हैं।
प्रवीण कुमार झा, प्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक
पूरे मामले की जानकारी मंगाई है किसान के परिजन मिले हैं। उन्होंने नोटिस जारी करने की जानकारी दी है। प्रकरण से संबंधित दस्तावेज मंगाए गए हैं। दस्तावेज आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।
– महादेव कावरे,कलक्टर बेमेतरा
बॉक्स
पीडि़त परिवार को नोटिस मिला
किसान की मौत के बाद भी बैंक लगातार कर्ज पटाने के लिए नोटिस भेज रहा है। बताया जा रहा है कि किसान ने अक्टूबर 2018 में आत्महत्या कर ली थी। बैंक कर्ज वसूलने के लिए नोटिस भेज रहा है। पीडि़त परिवार ने अधिकारियों के दफ्तर के चक्कर लगाए, लेकिन उन्हें कोई मदद नहीं मिली है। मृतक किसान की पत्नी का कहना है कि पति की मौत के बाद भी कर्ज पीछा नहीं छोड़ रहा है। पूरा परिवार नोटिस मिलने से परेशान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो