छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों के खातों में डाले 1737,50 करोड़ रुपये

कार्यक्रम में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े रहे.

By: bhemendra yadav

Published: 23 Aug 2020, 07:55 PM IST

रायपुर. पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर छत्तीसगढ़ में किसानों, वनवासियों और गोबर विक्रेताओं के खाते में 1737.50 करोड़ रुपए सरकार ने डाले हैं. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री निवास में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े रहे. राज्य सरकार ने आज राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को दूसरी किस्त के 1500 करोड़ की सहायता राशि दी. वहीं, तेंदूपत्ता संग्राहकों को प्रोत्साहन पारिश्रमिक और गोधन न्याय योजना की राशि उनके खातों में सरकार ने डाली है.

संजीवनी साबित हुई राजीव गांधी किसान न्याय योजना
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना हमारी न्याय दिलाने की विरासत से जुड़ी हुई है. उन्होंने बताया कि राजीव गांधी कहते थे यदि किसान कमजोर हो जाएगा तो देश अपनी आत्मनिर्भरता खो देगा. किसानों के मजबूत होने से ही देश मजबूत होता है. राजीव गांधी गरीबों, आदिवासियों, किसानों के उत्थान के लिए सतत प्रयास करते थे. उनके ही सपनों को साकार करने के लिए छत्तीसगढ़ में राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरुआत की है. यह योजना किसानों के लिए संजीवनी साबित हुई है.

कोरोना के बावजूद किसानों को कर्ज लेने की जरूरत नहीं पड़ी
कोरोना महामारी में किसानों को खेती के लिए कर्ज लेना नहीं पड़ रहा है. किसान कृषि कार्यों के लिए पर्याप्त निवेश कर पा रहा है, यह सम्भव न्याय योजना से ही हुआ है. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने योजना की सराहना करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में सरकार अपनी योजनाओं के माध्यम से गरीबों, किसानों, आदिवासियों के लिए उल्लेखनीय काम कर रही है. देश के विकास के लिए इनकी रक्षा करना जरूरी है, जो कि कांग्रेस की सरकार ही कर रही है.

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ देश में पहला राज्य है जो किसानों को सीधे तौर पर बैंक खातों में ट्रांसफर कर 5700 करोड़ की राहत राशि प्रदान कर रहा है. योजना की शुरुआत राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर 21 मई को की गई थी. तब 19 लाख किसानों को सहायता राशि की पहली किस्त 1500 करोड़ जारी की गई थी. राजीव गांधी की जयंती पर किसानों को दूसरी किस्त की सहायता राशि जारी की गई.

bhemendra yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned