scriptदो रुपए किलो गोबर खरीदेगी सरकार, गोधन न्याय योजना की शुरुआत 20 जुलाई को | Chhattisgarh Govt to buy cow dung for 2 rupees from Hareli | Patrika News

दो रुपए किलो गोबर खरीदेगी सरकार, गोधन न्याय योजना की शुरुआत 20 जुलाई को

locationरायपुरPublished: Jul 15, 2020 12:22:07 am

Submitted by:

Anupam Rajvaidya

छत्तीसगढ़ मंत्रिपरिषद का फैसला
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई बैठक

cg news

दो रुपए किलो गोबर खरीदेगी सरकार, गोधन न्याय योजना की शुरुआत 20 जुलाई को

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई छत्तीसगढ़ मंत्रिपरिषद की बैठक में गोधन न्याय योजना के एक्शन प्लान को मंजूरी दे दी गई। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार दो रुपए प्रति किलो की दर से मवेशियों का गोबर खरीदेगी।

राहुल गांधी से भी ज्यादा लोकप्रिय हैं राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत
बता दें कि गोबर का दाम तय करने के लिए मंत्रियों की एक समिति बनी। इस समिति ने 1.50 रुपए प्रति किलो की दर से गोबर खरीदने की अनुशंसा की थी। मंत्रिपरिषद में चर्चा के बाद इसमें परिवहन व्यय को जोड़कर गोबर का दाम 2 रुपए प्रति किलो निर्धारित कर दिया गया। गोधन न्याय योजना के तहत छत्तीसगढ़ में स्थापित गोठान में गोवंशीय और भैसवंशीय पशुपालकों से गोठान समितियों के माध्यम से गोबर खरीदकर उससे वर्मी कम्पोस्ट एवं अन्य उत्पाद तैयार किया जाएंगे।
ये भी पढ़ें…छत्तीसगढ़ में 80 प्रतिशत उद्योगों में उत्पादन शुरू
छत्तीसगढ़ सरकार के मुताबिक इससे जैविक खेती को बढ़ावा मिलेगा। हरेली पर्व यानी 20 जुलाई को गोधन न्याय योजना की शुरुआत की जाएगी। छत्तीसगढ़ के 5300 गोठानों में यह योजना शुरू होगी।
ये भी पढ़ें…[typography_font:14pt;” >ये भी पढ़ें..राहुल गांधी को फिर से कांग्रेस अध्यक्ष बनाने का भूपेश बघेल ने किया समर्थन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो