scriptछत्तीसगढ़ अपने दम पर ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य | Chhattisgarh is first state in the country to do so with its resources | Patrika News

छत्तीसगढ़ अपने दम पर ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य

locationरायपुरPublished: Feb 17, 2018 12:04:21 pm

Submitted by:

Anupam Rajvaidya

रमन सरकार ने भी तीन शहरों को स्मार्टसिटी के रूप में विकसित करने का ऐलान किया

cg news

Smart Work Now For Smart City, Single Bid

अनुपम राजीव राजवैद्य/रायपुर. मोदी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट देश की 100 स्मार्टसिटी के तर्ज पर छत्तीसगढ़ में रमन सरकार ने भी तीन शहरों को स्मार्टसिटी के रूप में विकसित करने का ऐलान किया है। छत्तीसगढ़ सरकार अब स्थानीय निकायों के साथ मिलकर भिलाई, कोरबा और राजनांदगांव नगर निगम क्षेत्र को भी स्मार्टसिटी के रूप में विकसित करेगी। अपने संसाधनों से स्मार्टसिटी की स्थापना का यह पूरे देश में पहला मामला होगा।
छत्तीसगढ़ विधानसभा में शुक्रवार को नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल के विभागों से संबंधित वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए 3908 करोड़ रुपए की बजट अनुदान मांगों को ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल ने कहा कि स्वयं के संसाधनों से स्मार्टसिटी के रूप में विकसित करने का संपूर्ण देश में यह अनूठा उदाहरण होगा। अग्रवाल ने अपने बजटीय भाषण में नगरीय निकायों की बिजली खपत को कम करने के लिए राज्य के सभी 168 नगरीय निकायों में जून 2018 तक एलईडी लाइट लगाने की घोषणा भी की है।

राजनांदगांव, भिलाई और कोरबा भी बनेंगे स्मार्टसिटी
नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल ने कहा कि राजनंादगांव, भिलाई और कोरबा निगम क्षेत्रों को भी स्मार्टसिटी के तौर पर विकसित किया जाएगा। इन्हें राज्य सरकार अपने संसाधन और नगरीय निकायों के सहयोग से विकसित करेगी। केंद्र सरकार की ओर से रायपुर , नया रायपुर और बिलासपुर चयनित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इसके लिए कंसलटेंट की नियुक्ति कर दी गई है।

जून तक 168 शहरी निकाय एलईडी लाइट से होंगे रोशन
अमर अग्रवाल ने इस साल जून तक छत्तीसगढ़ के सभी 168 शहरी निकाय क्षेत्रों को एलईडी लाइट से जगमग करने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि यह काम शुरू हो चुका है। नौ निकायों में काम में पूर्ण हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि किसी निजी कम्पनी को नहीं, बल्कि केंद्र सरकार के सार्वजनिक उपक्रम बीएसएल को इसका ठेका दिया गया है। स्थापना के सात साल तक इसका रखरखाव भी यह कम्पनी करेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो