scriptएक डॉक्टर ऐसा भी.. इलाज के अलावा बच्चों की इस तरह कर रहा मदद, कई बन गए हैं सरकारी अफसर | Chhattisgarh Motivational: Doctor teach to poor children for free | Patrika News

एक डॉक्टर ऐसा भी.. इलाज के अलावा बच्चों की इस तरह कर रहा मदद, कई बन गए हैं सरकारी अफसर

locationरायपुरPublished: Sep 01, 2019 06:47:24 pm

Chhattisgarh Motivational: कहीं बाहर भी जाते हैं तो ट्यूशन पढ़ाने के समय चले आते हैं। वह 20 बच्चों को नि:शुल्क पढ़ाते हैं तथा आर्थिक रूप (Doctor teach children) से भी मदद करते हैं..

एक डॉक्टर ऐसा भी.. इलाज के अलावा बच्चों की इस तरह कर रहा मदद, कई बन गए हैं सरकारी अफसर

एक डॉक्टर ऐसा भी.. इलाज के अलावा बच्चों की इस तरह कर रहा मदद, कई बन गए हैं सरकारी अफसर

रायपुर. जिनके अंदर आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों में शिक्षा की अलख जगाने का जज्बा होता है, वे कितने भी व्यस्त क्यों न हों, समय निकाल ही लेते हैं (Chhattisgarh Motivational)। ऐसे ही हैं दाऊ कल्याण सिंह सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में पदस्थ उप अधीक्षक व सह प्राध्यापक डॉ. हेमंत शर्मा। इस अस्पताल (Education) में ऊंची तनख्वाह पर नौकरी करने के बावजूद शिक्षा का उजियारा फैलाने की उनमें ऐसी भूख है कि वे बीते 20 सालों से नियमित रूप से गरीब बच्चों को ट्यूशन देने पहुंच जाते हैं। वह कहीं बाहर भी जाते हैं तो ट्यूशन पढ़ाने (Doctor teach children) के समय चले आते हैं। वह 20 बच्चों को नि:शुल्क पढ़ाते (free tuition class) हैं तथा आर्थिक रूप से भी मदद करते हैं।


डॉ. हेमंत शर्मा ने बताया कि वह पिछले 14 वर्षों से एमबीबीएस, एमडी एवं एमएस के छात्र-छात्राओं को अध्यापन कार्य कराते आ रहे हैं। वह 6वीं से 12वीं तक के बच्चों को गणित और विज्ञान पढ़ाते हैं। उन्होंने बताया कि आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने तथा अच्छा गाइडेंस की कमी कारण कुछ बच्चे बीच में ही पढ़ाई छोड़ देते हैं। ऐसे निर्धन व मध्यम वर्गीय छात्र-छात्राओं को वह सुबह 7 से 9 बजे तक नि:शुल्क ट्यूशन पढ़ाते हैं। उनके पढ़ाए गए ऐसे कई गरीब छात्र आज सरकारी नौकरी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि कई ऐसे छात्र आते हैं जो पढ़ाने में काफी तेज होते हैं, लेकिन पैसे की वजह से नहीं पढ़ पाते। वह उनके लिए फीस व पठन सामग्री उपलब्ध कराते हैं। इसमें उनकी मदद गोपाल दुबे और राघवेन्द्र शर्मा भी करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो