scriptChhattisgarh Municipal Election: WhatsApp group without permission | Chhattisgarh Municipal Election: प्रचार के लिए बिना अनुमति वाट्सऐप ग्रुप नहीं बना पाएंगे प्रत्याशी | Patrika News

Chhattisgarh Municipal Election: प्रचार के लिए बिना अनुमति वाट्सऐप ग्रुप नहीं बना पाएंगे प्रत्याशी

Chhattisgarh Municipal Election: कमेटी को बताना होगा ग्रुप में कितने सदस्य, कितने मैसेज और कितने का रिचार्ज होगा.

- सिर्फ दुर्ग जिले के तीन निकायों में चुनाव के दौरान रोजाना 9 लाख जीबी डाटा खर्च होगा.

रायपुर

Published: December 04, 2021 03:21:53 pm

रायपुर। इस महीने 20 दिसंबर को निकायों में होने वाले चुनाव के लिए प्रत्याशी वाट्सऐप पर मनमर्जी से ग्रुप बनाकर प्रचार-प्रसार नहीं कर पाएंगे। ग्रुप बनाने से पहले प्रत्याशियों को जिले की मीडिया मॉनीटरिंग कमेटी (एमएमसी) से अनुमति लेनी होगी। कमेटी में अध्यक्ष कलेक्टर, जिला संपर्क अधिकारी और एक पत्रकार सदस्य हैं। ग्रुप में कितने सदस्य होंगे, कितने मैसेज करेंगे, कितने का रिचार्ज करेंगे आदि बताना होगा। चुनाव प्रचार के लिए सबसे प्रभावी जरिया सोशल मीडिया का उपयोग करने पर प्रत्याशियों को उसका खर्च भी बताना होगा। कोई दूसरा अगर प्रत्याशी के पक्ष में ग्रुप बनाकर प्रचार करता है, तो उसका खर्च भी प्रत्याशी के खाते में जोड़ा जाएगा। ऐसे में सोशल मीडिया पर तैयारियों को लेकर प्रत्याशियों को धक्का लगा है।

social_media.jpg

दरअसल आचार संहिता लगने से पहले ही वार्डों में वाट्सऐप ग्रुप और फेसबुक पेज बड़ी संख्या में बन गए थे। इनके माध्यम से जनता का मन टटोलने के साथ ही मुद्दों पर चर्चा हो रही थी। प्रदेश की दोनों ही प्रमुख राजनीतिक पार्टियों से जुड़े प्रत्याशियों ने सैकड़ों की संख्या में ग्रुप बनवा लिए हैं। उधर टेलीकॉम कंपनियों का अंदाजा है कि सोशल मीडिया में प्रचार-प्रसार के लिए सिर्फ दुर्ग जिले में रोजाना 9 लाख जीबी डाटा खर्च होगा। दुर्ग जिले में 18 लाख एक्टिव मोबाइल यूजर हैं। भिलाई, चरोदा और रिसाली नगर निगम में मिलाकर करीब साढ़े आठ लाख मतदाता हैं।

तीन निगमों के कारण भिलाई पर नजर
दुर्ग जिले के तीन नगर निगम चरोदा, भिलाई और रिसाली में चुनाव होने हैं। इसके साथ ही जामुल नगर पंचायत में भी चुनाव है। चुनाव प्रचार का तरीका भी लगातार बदलता जा रहा है। ऐसे में अब प्रचार सोशल मीडिया में शिफ्ट हो जाएगा। सोशल मीडिया की पहुंच के कारण इसे कारगर हथियार माना जा रहा है। वार्ड स्तर पर युवाओं को मतदाताओं के मोबाइल नंबर जुटाने के काम में लगा दिया गया है।

हजारों में वाट्सऐप ग्रुप और इंस्टापोस्ट
वार्ड चुनाव में जितनी जिम्मेदारी यूथ को मिली है, उतना ही काम सक्रिय महिला कार्यकर्ताओं का भी बढ़ गया है। दोनों प्रमुख पार्टियों की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक अभी तक करीब 2100 वाट्सऐप ग्रुप दुर्ग जिले में बनवाए गए हैं। इनके ग्रुप एडमिन को विशेष ट्रेनिंग दिलाई जा रही है। महिलाओं को वाट्सऐप ग्रुप से जोड़कर क्षेत्र की जरूरतों को टटोला जा रहा है। इंस्टाग्राम उपलब्धियां बताने का जरिया बना है।

खर्च बढ़ाएगा 21 फीसदी महंगा डाटा
1 दिसंबर से टेलीकॉम कंपनियों ने टैरिफ पैकेज में करीब 21 फीसदी का इजाफा कर दिया है। सोशल मीडिया हैंडल करने वाले यूथ को डाटा उपलब्ध कराने वाले प्रत्याशियों पर यह अतिरिक्त खर्च बढ़ेगा। हर रिचार्ज की कीमत भी बतानी होगी। दुर्ग जिले के तीन निकाय के करीब 11 लाख मतदाताओं तक सोशल मीडिया पोस्ट पहुंचाने में लगने वाली टीम का खर्चा भी जोड़ा जाएगा।

चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पोस्ट्स पर नजर रखने के लिए टीम बनाई गई है। प्रत्याशी को सोशल मीडिया पोस्ट के खर्च से लेकर रोजाना किए गए पोस्ट या मैसेज का भी हिसाब देना होगा।
- खेमलाल वर्मा, उपनिर्वाचन अधिकारी, दुर्ग

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Corona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकाGood News: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस बने माता-पिता, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर फैंस को बताया- बेबी आया है...यूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवक्या चुनावी रैलियों पर खत्म होंगी पाबंदियां, चुनाव आयोग की अहम बैठक आजदेश विरोधी कंटेंट के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई, 35 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉकभिलाई में ईंट से सिर कुचलकर युवक की हत्या, रातभर ठंड में अकड़ा शव, पास में मिली शराब की बोतल और पर्चीथाने से सौ मीटर दूरी पर युवक की चाकू से गोदकर हत्या, इधर पत्नी का गला घोंट स्वयं फांसी पर झूल गया पतिसावधान! कोरोना वायरस फैला रहा टीबी, बढ़ती संख्या पर आइसीएमआर ने चेताया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.