scriptStudents के इस स्मार्ट टेप मीटर से बचेगा पानी, अब नहीं होगा ROAD ACCIDENT | Chhattisgarh news Water will avoid this smart tape meter of students | Patrika News
रायपुर

Students के इस स्मार्ट टेप मीटर से बचेगा पानी, अब नहीं होगा ROAD ACCIDENT

कहते हैं मन में कुछ कर गुजरने की चाहत है तो कोई भी मंजिल कठिन नहीं होती।

रायपुरOct 08, 2017 / 08:36 pm

चंदू निर्मलकर

news
सुमित यादव@रायपुर. कहते हैं मन में कुछ कर गुजरने की चाहत है तो कोई भी मंजिल कठिन नहीं होती। सच्ची लगन से अपने ड्रीम के लिए मेहनत करेंगे तो सफलता जरूर मिलेगी। एेसा कुछ कर दिखाया है पार्थिवी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट सिरसाकला (भिलाई-3) के स्टूडेंट्स ने। इनके द्वारा बनाया गया मॉडल राष्ट्रीय स्तर पर अखिल भारतीय तकनीक शिक्षा परिषद के स्टार्टअप इंडिया-2017 में अपना स्थान सुनिश्चित किया है।
तकनीकी शिक्षा परिषद् के स्टार्टअप इंडिया में कुल 11 प्रोजेक्ट का चयन किया गया है, जिसमें ‘स्मार्ट गेयर’, ‘स्मार्ट टेप मीटर’, ‘ऑटोमोबाइल एयर फिलिंग ई-रनिंग व्हील’, ‘एडवांस एंड ऑटोमेटिक डिजिटल मोटर व्हीकल फॉर यूजिंग सेफ्टी पर्पज एंड ईको फ्रेंडली’ ये चारों प्रोजेक्ट छत्तीसगढ़ से पॉर्थिवी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट से चयनित हुए हैं।
स्टूडेंट्स को बधाई
पार्थिवी एजुकेशन सोसासटी के चेयरमेन शैलेश वर्मा ने चयनित छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि पार्र्थिवी के स्टूडेंट्स लगातार डवलपमेंट और रिसर्च के क्षेत्रों में आगे बढ़ रहे हैं। इसके पहले भी अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के हैकाथान-२०१७ में कॉलेज के २ छात्रों ने जगह बनाई थी।
स्मार्ट गेयर’ से मिलेगा दोगुना पॉवर
‘स्मार्ट गेयर’ प्रोजेक्ट के टीम लीडर टिकेश वर्मा, एम किक्की, पलाश वर्मा, साहिल धीमन बताते हैं कि बाइक या कार में जो नार्मल गेयर लगा होता है। वह बाइक को उतना पॉवर नहीं दे पाता, जितना उसे जरूरत होता है। इस ‘स्मार्ट गेयर’ के माध्यम से बाइक या फोर व्हीलर में जरूरत के हिसाब से पॉवर को मेंटेन किया जा सकता है। साथ ही इस स्मार्ट गेयर को हैंडपम्प में फिट करने से इलेक्ट्रॉनिक स्विच के माध्यम से पानी निकालने में असानी होगी।
स्मार्ट टेप मीटर से बचेगा पानी
‘स्मार्ट टेप मीटर’ प्रोजेक्ट के टीम मेंबर फैजान अहमद, विवेक कुमार सिंह, योगेश अग्रवाल ने बताया कि इसके माध्यम से सोसायटी में वेस्ट हो रहे पानी को रोका जा सकता है। इस टेप मीटर में जरूरत के हिसाब से पानी की मात्रा को कोडिंग किया जा सकता है। इससे निश्चित मात्रा में पानी निकलने के बाद पाइपलाइन बंद हो जाएगा।
ऑटोमेटिक भरेगी हवा
‘ऑटोमोबाइल एयर फिलिंग ई-रनिंग व्हील’ प्रोजेक्ट के टीम मेंबर दूजराम, बेदप्रकाश ठाकुर और सुभाष टंडन ने बताया कि इस मॉडल के माध्यम से कार, बाइक आदि से अगर ट्रेवलिंग करते समय व्हील में हवा की कमी आती है तो यह बाहर से हवा ग्रहण कर व्हील तक पहुंचाता है। अगर हवा जादा मात्रा में पहुंच जाता है तो उसे रीड्यूज भी कर देता है। इससे ऑटोमोबाइल में हवा आटोमेटिक भर जाएगा।
हाईस्पीड को करेगा कंट्रोल
छात्र अमिताभ साव, भुवनेश्वरी देवांगन, आकांक्षा और देवेंद्र साहू ने बताया कि ‘एडवांस एंड ऑटोमेटिक डिजिटल मोटर व्हीकल फॉर यूजिंग सेफ्टी पर्पज एंड ईको फ्रेंडली’ मॉडल के जरिए रोड एक्सीडेंट को रोका जा सकता है। ज्यादातर रोड एक्सीडेंट हाई स्पीड के कारण होती है। इस मॉडल के मदद से अगर आपकी बाइक हाई स्पीड में पहुंचता है तो ड्राइवर के सामने लगे डिस्प्ले में संकेत मिलेगा अगर आप स्पीड कम नहीं करते हैं तो व्हीकल में अपने आप ब्रेक लग जाएगा।

Home / Raipur / Students के इस स्मार्ट टेप मीटर से बचेगा पानी, अब नहीं होगा ROAD ACCIDENT

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो