scriptChhattisgarh: अब जबलपुर CBI करेगी मई 2013 में हुए एडसमेटा मुठभेड़ की जांच | Chhattisgarh: Now Jabalpur CBI will investigate Adeshmeta encounter | Patrika News

Chhattisgarh: अब जबलपुर CBI करेगी मई 2013 में हुए एडसमेटा मुठभेड़ की जांच

locationरायपुरPublished: Jul 08, 2019 09:27:48 am

Submitted by:

Akanksha Agrawal

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में मई 2013 में हुई पुलिस-माओवादी मुठभेड़ मामले की जांच अब जबलपुर सीबीआई करेगी।

Adeshmeta encounter

Chhattisgarh: अब जबलपुर सीबीआई करेगी मई 2013 में हुए एडसमेटा मुठभेड़ की जांच

रायपुर. छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में मई 2013 में हुई पुलिस-माओवादी मुठभेड़ मामले की जांच अब जबलपुर सीबीआई करेगी। राज्य सरकार ने प्रदेश में सीबीआई को प्रवेश देने वाली सहमति रद्द कर दी है, इसकी तकनीकी दिक्कतों की वजह से सीबीआई की जबलपुर यूनिट ने यह एफआईआर दर्ज किया है।

सुप्रीम कोर्ट का आदेश, राज्य की बाहर की एजेंसी करे एडसमेटा मुठभेड़ की जांच

सर्वोच्च न्यायालय ने सीबीआई को मामले की जांच का आदेश दिया है। इस मुठभेड़ में तीन बच्चों सहित आठ आदिवासियों और एक पुलिस कमांडो की मौत हुई थी।

सीबीआई के मुताबिक छत्तीसगढ़ के बीजापुर स्थित एडसमेटा गांव के पास 17 मई 2013 की रात सुरक्षाबलों और माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। स्थानीय पुलिस व कोबरा बटालियन का एक जवान भी शहीद हुआ था। ग्रामीणों का आरोप था कि वो सभी देवगुडी के बीजपंडुम त्यौहार मनाने के लिए एकत्र हुए थे। इसी दौरान पुलिस ने लोगों पर गोली चलाई। हंगामा बढऩे पर राज्य सरकार ने एक एसआईटी बनाई थी, लेकिन इसका नतीजा नहीं निकला। स्थानीय थाने में भी कोबरा बटालिय की मौत पर एफआईआर दर्ज की गई थी।

मानवधिकार संगठनों ने इस पूरे मामले की प्रदेश से बाहर स्वतंत्र एजेंसी से जांच कराने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। सुप्रीम कोर्ट में मई 2019 में सीबीआई जांच के आदेश दिए थे। डेढ़ महीने तक सीबीआई और प्रदेश सरकार के बीच मामला दर्ज करने को लेकर विचार चलता रहा। राज्य सरकार से अनुमति नहीं मिलने पर अवमानना से बचने के लिए सीबीआई ने बीच रास्ता निकालते हुए जबलपुर युनिट को जांच सौंपी।

जबलपुर सीबीआई के एसपी पीके पांडे ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर एफआईआर दर्ज हो गई है। अभी केस डायरी नहीं मिली है।

छत्तीसगढ़ Naxal Attack से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News
एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो