scriptप्रदूषण को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार की बढ़ी चिंता, अब प्रदेश में लगेंगे कम प्रदूषण फैलाने वाले उद्योग | chhattisgarh:Now there will be less polluting industries in the state | Patrika News

प्रदूषण को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार की बढ़ी चिंता, अब प्रदेश में लगेंगे कम प्रदूषण फैलाने वाले उद्योग

locationरायपुरPublished: Nov 08, 2019 07:38:49 pm

Submitted by:

bhemendra yadav

छत्तीसगढ़ वह राज्य है, जहां लोहा, कोयला, बॉक्साइट आदि की उपलब्धता बहुत अधिक है। यही कारण है कि यहां सीमेंट, आयरन से जुड़े उद्योग बहुतायत में है। इस इलाके में जितना भी प्रदूषण है, उसकी देन यही उद्योग है।

प्रदूषण को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार की बढ़ी चिंता, अब प्रदेश में लगेंगे कम प्रदूषण फैलाने वाले उद्योग

PATRIKA GRAPHIC

छत्तीसगढ़ सरकार ने तो कम प्रदूषण फैलाने वाले छोटे और मंझोले उद्योगों को प्राथमिकता देने का मन बना लिया है और इसके लिए उद्योग नीति में भी संशोधन किए जाने की तैयारी है। साथ ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि पैरा (पराली) को जलाने की जगह इससे कम्पोस्ट खाद में बदलने का काम करना होगा। इससे जमीन की उर्वरा शक्ति बढ़ेगी और जैविक खेती को भी अपनाया जा सकेगा।
सीएम बघेल ने जैविक खेती पर दिया जोर
दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में पर्यावरण प्रदूषण को लेकर बघेल ने चिंता जताई और कहा कि इस समस्या के समाधान के लिए मनरेगा योजना को कृषि कार्य से जोडऩा होगा, पैरा (पराली) को जलाने की जगह इससे कम्पोस्ट खाद में बदलने का काम करना चाहिए। इससे जमीन की उर्वरा शक्ति बढ़ेगी और जैविक खेती को भी अपना सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो