छत्तीसगढ़ पुलिस परिवार के साथ कर सकते हैं आंदोलन, सोशल मीडिया पर लिख रहे ऐसी बात

छत्तीसगढ़ पुलिस परिवार के साथ कर सकते हैं आंदोलन, सोशल मीडिया पर लिख रहे ऐसी बात

Chandu Nirmalkar | Updated: 13 Aug 2019, 01:53:12 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

Chhattisgarh police: फिर से परिवार के साथ हक की लड़ाई लडने के लिए सड़क पर उतरने की बात (Police man strike)कह रहे हैं।

रायपुर. राज्य सरकार (Chhattisgarh govt) की घोषणा के बावजूद थानों में तैनात पुलिस कर्मियों (Chhattisgarh police) को साप्ताहिक अवकाश का लाभ नहीं मिल रहा है। जिन थानों में सीएसपी कार्यालय है पदस्थ जवानों को अवकाश (Police man weekly off ) का लाभ मिल रहा है। बाकी थानों में अवकाश नहीं मिलने से पुलिसकर्मियों (CG Police) में रोष व्याप्त हो रहा है और फिर से परिवार (Police man strike) के साथ हक की लड़ाई लडने के लिए सड़क पर उतरने की बात कह रहे हैं।

जहां सीएसपी पदस्थ, वहीं मिल रहा अवकाश

राजधानी के थानों में पदस्थ पुलिसकर्मियों की माने तो जिस थाना में नगर पुलिस अधीक्षक (सीएसपी) पदस्थ हैं। वहां पर कर्मचारियों को साप्ताहिक अवकाश दिया जा रहा है। सीएसपी और निरीक्षक से परमिशन लेकर सिविल लाइन, आजाद चौक, उरला, माना, कोतवाली, राखी, पुरानी बस्ती थाना में पदस्थ पुलिसकर्मी अवकाश में जा रहे हैं। जिन थानों में सीएसपी नहीं बैठते, वहां थाना प्रभारी अपने हिसाब से साप्ताहिक अवकाश तय करते हैं।

सोशल मीडिया में निकाल रहे गुस्सा

साप्ताहिक अवकाश नहीं मिलने पर पुलिसकर्मी सोशल मीडिया में अपनी भड़ास निकाल रहे है। विभाग को कोसने के साथ अधिकारियों को बुरा भला कह रहे है। वे कहते हैं कि वरिष्ठ अधिकारियों से निवेदन करो, तो फटकार लगाते है। परिवार को समय ना दे पाने की वजह से रोजाना घर पर भी विवाद होता है। आवेश में आकर काम करो तो खुद का नुकसान होता है, इसलिए सबकुछ सहकर ड्यूटी करने के लिए मजबूर है।

 

Chhattisgarh police

डीजीपी ने दिया था अवकाश देने का निर्देश
10 मार्च को डीजीपी डीएम अवस्थी ने प्रदेश के पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देने की घोषणा की थी। डीजीपी अवस्थी ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश देते हुआ कहा था कि निरीक्षक से लेकर सिपाही स्तर के पुलिसकर्मियों को हर हफ्ते एक दिन की छुट्टी मिलेगी। लेकिन डीजीपी के इस निर्देश का पालन राजधानी रायपुर के थानों में नहीं हो रहा है। राजधानी में पदस्थ विभागीय अधिकारियो की माने तो जिले में बल की कमी है, जिस वजह से सभी थानों के स्टाफ को अवकाश नहीं दे पा रहे है। जिन थानों में बल की अधिकता है, वहां पर अवकाश देने की बात विभागीय अधिकारी कह रहे हैं।


जिन थानों में स्टाफ पर्याप्त मात्रा में है, वहां साप्ताहिक अवकाश दिया जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारियों से बल मांगा है। बल आने पर व्यवस्था सुधरेगी और सभी को साप्ताहिक अवकाश दिया जाएगा।
प्रफुल्ल ठाकुर, अतिरिक्त पुलिस अधिक्षक, रायपुर

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned