लोक सेवा आयोग की भर्ती में ये कैसी गड़बड़ी, जो परीक्षा में नहीं बैठा वो पास हो गया

लोक सेवा आयोग की भर्ती में ये कैसी गड़बड़ी, जो परीक्षा में नहीं बैठा वो पास हो गया

Ashish Gupta | Publish: Aug, 08 2019 01:43:58 PM (IST) | Updated: Aug, 08 2019 02:13:41 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

Chhattisgarh PSC: लगातार विवादों में घिरी रहने वाले छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (Chhattisgarh Public Service Commission) की बार फिर सुर्खियों में है।

रायपुर. Chhattisgarh PSC: लगातार विवादों में घिरी रहने वाले छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (Chhattisgarh Public Service Commission) की बार फिर सुर्खियों में है। आयोग ने अपने ही कार्यालय की वाहन चालक की लिखित भर्ती परीक्षा परिणाम में एक ही उम्मीदवार को दो बार पास कर दिया है।

उम्मीदवार पुरुषोत्तम साहू ने खुद भी माना है कि आयोग ने भृत्य पद के लिए जारी किए गए रोल नंबर को वाहन चालक की लिखित परीक्षा परिणाम में शामिल कर लिया। पुरुषोत्तम ने केवल एक ही रोल नंबर से परीक्षा दी थी। चौंकाने वाली बात यह है कि उम्मीदवारों के हो हल्ला मचाने के बावजूद आयोग इस मामले में खामोश है।

 

Chhattisgarh Public Service Commission, Raipur

अब संशोधन के लिए लिया आवेदन
आयोग एक तरफ तो कोई गलती होने की बात स्वीकार ही नहीं कर रहा है, लेकिन गड़बड़ी को छुपाने के लिए उम्मीदवार पुरुषोत्तम साहू से मंगलवार को एक आवेदन लिया है। आवेदन में उम्मीदवार ने दावा किया है कि उसने वाहन चालक और भृत्य दोनों ही पदों के लिए आवेदन किया था। आयोग ने इन दोनों पदों के लिए एक ही परीक्षा ली थी, लेकिन त्रुटिवश मेरे भृत्य का रोल नंबर वाहन चालक पद के लिए हुई लिखित परीक्षा के परिणाम में शामिल कर दिया गया। पुरुषोत्तम ने आयोग से परिणाम में सुधार की मांग की है।

एक उम्मीदवार का हो गया नुकसान
छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (Chhattisgarh PSC) द्वारा वाहन चालक, भृत्य एवं डाक रनर के पदों पर 26 मई 2019 को लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी। इसके परिणाम 22 जुलाई 2019 को आयोग की वेबसाइट पर जारी किए गए थे। इस गड़बड़ी का खुलासा तब हुआ जब अभ्यर्थियों के दस्तावेज का सत्यापन कराया गया। सत्यापन के दौरान सामने आया कि लिखित परीक्षा के जो परिणाम घोषित किए गए हैं उनमें रोल नंबर 1801200567 एवं 1801203077 पर एक ही अभ्यर्थी पुरुषोत्तम सिंह साहू को पास किया गया है।

Chhattisgarh Public Service Commission, Raipur

जब इस पद के परिणामों के अनुरूप दस्तावेजों की जांच शुरू हुई तो आयोग में हड़कंप मच गया। गौरतलब है कि परिणाम में हुई इस गलती का नतीजा यह रहा है कि एक उम्मीदवार का चयन होने से रह गया। इस परीक्षा में प्रदेश से तकरीबन दस हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की सचिव पुष्पा साहू ने इस मामले में कहा है किसी किस्म की कोई गड़बड़ी नहीं हुई है, हमने तो दस्तावेजों का सत्यापन भी करा दिया है।

छत्तीसगढ़ प्रोग्रेसिव एलायंस के विनयशील ने कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की पारदर्शिता और छात्रों के साथ न्याय के लिए ऑनलाइन आरटीआई लगाने और जवाब प्राप्त करने की सुविधा तत्काल शुरू की जानी चाहिए।Chhattisgarh PSC

Chhattisgarh PSC से जुड़ी खबरें यहां पढ़िए

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned