scriptछत्तीसगढ़ में लगातार बारिश से नदी नाले उफान पर, कई इलाके डूबे, रेड अलर्ट जारी, सीएम भूपेश बघेल ने संभाला मोर्चा | Chhattisgarh, rain, drain on flood, many areas submerged, red alert. | Patrika News

छत्तीसगढ़ में लगातार बारिश से नदी नाले उफान पर, कई इलाके डूबे, रेड अलर्ट जारी, सीएम भूपेश बघेल ने संभाला मोर्चा

locationरायपुरPublished: Aug 16, 2020 08:07:24 pm

Submitted by:

bhemendra yadav

मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटों में इन संभागों में गरज-चमक और तेज बारिश के साथ आकाशीय बिजली भी गिर सकती है. छत्तीसगढ़ के 5 संभागों में मौसम ने भारी बारिश की आशंका को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है.
 

छत्तीसगढ़ में लगातार बारिश से नदी नाले उफान पर, कई इलाके डूबे, रेड अलर्ट जारी, सीएम भूपेश बघेल ने संभाला मोर्चा

jagdalpur

रायपुर. छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में लगातार बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. मौसम विज्ञान विभाग ने कई संभागों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 24 घंटों में राÓय के रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, सरगुजा और बस्तर संभाग के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है.
भारी बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. लगातार बारिश की वजह से पैदा हुए हालात को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं.
बाढ़ प्रभावित इलाकों में खास नजर रखते हुए उन्होंने आपदा प्रबंधन संबंधी सभी आवश्यक उपाएं सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. इसके अलावा सीएम बघेल ने बाढ़ से हुए नुकसान को लेकर क्षति का आकलन करने और प्रभावितों को तत्काल मदद मुहैया कराने को भी कहा है.
किसी प्रकार की अनहोनी न हो इसलिए मौसम विभाग ने लोगों से घरों में रहने की अपील की है. आपको बता दें कि राज्य के कई हिस्सों में पिछले हफ्तेभर से बारिश हो रही है, जिसकी वजह से नदियां भी उफान पर हैं. वहीं 15 अगस्त को भी राज्य के हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश हुई थी.

चिकित्सकीय व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए
मुख्यमंत्री ने बारिश को देखते हुए प्रभावित इलाकों में यदि कहीं कोई क्षति हुई है तो उसका शीघ्र आंकलन करने और प्रभावितों को तत्काल आवश्यक सहायता मुहैया कराने को कहा है। मुख्यमंत्री ने कहा है बारिश को देखते हुए सभी नियंत्रण कक्ष पूरी तरह मुस्तैद रहे, नदी-नालों के पानी के स्तर पर निरंतर नजर रखी जाए, बारिश के दौरान जल जनित रोगों को देखते हुए सभी आवश्यक चिकित्सकीय व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए।

सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए
स्वास्थ्य केन्द्रों में जल जनित रोगों, गैस्ट्रोएंटेराइटिस और सर्पदंश आदि की दवाएं और एंटीडोट की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित रहे। आपदा प्रबंधन दल मुस्तैद रहे और समय पूर्व सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए।

हो सकती है भारी बारिश
छत्तीसगढ़ में कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है। रविवार को भी मौसम विभाग ने अधिकांश जगहों पर बारिश का अनुमान लगाया है। प्रदेश के सभी संभागों में भारी बारिश की आशंका है। बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग में अति भारी बारिश का अलर्ट है।

छत्तीसगढ़ में लगातार बारिश से नदी नाले उफान पर, कई इलाके डूबे, रेड अलर्ट जारी, सीएम भूपेश बघेल ने संभाला मोर्चा

बिजली गिरने से 10 भैंसों की मौत
कोरिया. छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में भरतपुर इलाके में एक बार फिर आकाशीय बिजली गिरने की वजह से एक बैगा आदिवासी चरवाहा किसान की 10 भैसों की जान चले गई है। वहीं चरवाहा किसान भी गंभीर रूप से जख्मी हो गया है, उसके कमर में गंभीर चोटें आई है। मिली जानकरी के मुताबिक 16 अगस्त को सुबह चरवाहा अपनी 17 भैंसों को लेकर चराने के लिए निकला था। इसी दौरान बारिश के साथ वज्रपात हुआ, जिसके चरवाहे की 17 भैंसों में से 10 भैंस आकाशीय बिजली की चपेट में आ गयी और मौके पर ही उनकी मौत हो गयी।

आसमानी बिजली गिरने से तीन महिलाओं की मौत, चार झुलसे
रायगढ़ . रायगढ़ जिले में सांरगढ़ तहसील अंतर्गत हरदी गांव में शनिवार को आसमानी बिजली की चपेट में आकर तीन महिलाओं की मौके पर ही मौत हो गयी जबकि चार अन्य बुरी तरह झुलस गये।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक हरदी गांव के निवासी सात महिलाएं सुबह किसी काम से पैदल जा रही थी। इलाके में मूसलाधार बारिश हो रही थी। इसी दौरान आसमानी बिजली गिरी और ये सभी उसकी चपेट में आ गये । विनीता(30) , शशि(30) और ननकी(50) की मौके पर ही मौत हो गयी , जबकि गेसबाई , उर्मिला , परमेश्वरी तथा संतोषी (40) बुरी तरह झुलस गयी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो