रायपुर-मुंगेली केवल महिलाओं के लिए, 13 जिला पंचायतें आदिवासियों के लिए आरक्षित

- जिला पंचायत अध्यक्ष पदों के लिए आरक्षण तय
- राजधानी के नवीन विश्राम गृह में निकाली गई लॉटरी

रायपुर. छत्तीसगढ़ में पंचायत चुनावों की एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया सोमवार को पूरी कर ली गई। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों ने जनप्रतिनिधियों और संभावित दावेदारों की मौजूदगी में जिला पंचायत के अध्यक्ष पदों पर आरक्षण तय कर दिया।

राजधानी के नवीन विश्रामगृह में लॉटरी के जरिए पदों को आरक्षित किया गया। रायपुर और मुंगेली जिला पंचायतों में अध्यक्ष का पद केवल महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है। प्रदेश के 27 जिला पंचायतों में से 13 में जिला पंचायत का अध्यक्ष अनुसूचित जनजाति वर्ग का होगा।

पिछड़ा वर्ग के लिए 7 जिले, अनुसूचित जाति के लिए तीन जिले और अनारक्षित श्रेणी में चार जिलों को रखा गया है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के संचालक जितेंद्र कुमार शुक्ला ने बताया, आरक्षण की कार्यवाही 2011 की जनगणना के आधार पर की गई है।

इन जिलों में एसटी वर्ग से अध्यक्ष
आदिवासी बहुल दंतेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर, नारायणपुर, कांकेर, कोण्डागांव, बस्तर, सूरजपुर, सरगुजा, बलरामपुर, कोरिया, कोरबा और जशपुर जिलों में अध्यक्ष का पदा अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित होगा।

यहां एससी वर्ग के लिए आरक्षण
बालोद, कबीरधाम और धमतरी जिलों में जिला अध्यक्ष का पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित होगा।

सात जिलों में ओबीसी के अध्यक्ष
राजनांदगांव, महासमुंद, बेमेतरा, जांजगीर-चांपा, रायगढ़, बलौदाबाजार-भाटापारा और दुर्ग जिला पंचायत अध्यक्ष का पद केवल अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित रहेगा।

इन चार जिलों में कोई भी लड़ सकता है चुनाव
रायपुर, बिलाापुर, मुंगेली, और गरियाबंद जिले में जिला पंचायत अध्यक्ष का पद अनारक्षित रहेगा। मतलब इनमें किसी भी वर्ग का व्यक्ति चुनाव लड़ सकेगा।

आधी सीटें महिलाओं की
पंचायत राज चुनाव में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण लागू है। जिला पंचायतों में भी अध्यक्ष की 14 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं। दंतेवाड़ा, नारायणपुर, सरगुजा, बलरामपुर, कोरिया, कोरबा और जशपुर में जिला पंचायत अध्यक्ष का पद अनुसूचित जनजाति की महिलाओं के लिए होगा।

धमतरी और कबीरधाम जिला पंचायत अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगी। राजनांदगांव, बेमेतरा, महासमुन्द और दुर्ग जिले अन्य पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगी। रायपुर और मुंगेली जिला पंचायतें किसी भी वर्ग की महिला के लिए मुक्त रखी गई हैं।

Show More
Mithilesh Mishra
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned