scriptपढ़ाई को आकर्षक बनाने देश के इन स्कूलों को दिया जा रहा ट्रेनों का लुक | Chhattisgarh Raipur school makeover like train compartment | Patrika News

पढ़ाई को आकर्षक बनाने देश के इन स्कूलों को दिया जा रहा ट्रेनों का लुक

locationरायपुरPublished: Jun 13, 2019 04:00:11 pm

Submitted by:

Akanksha Agrawal

स्कूल और पढ़ाई को आकर्षक बनाने के लिए आजकल स्कूलों को आकर्षक ढंग से पेंट किया जा रहा है। जिससे बच्चों को पढऩे के साथ साथ स्कूल आने में भी मजा आए। इसलिए देशभर के कई स्कूलों को भारतीय रेल का स्वरूप दिया गया है।

school makeover

पढ़ाई को आकर्षक बनाने देश के इन स्कूलों को दिया जा रहा ट्रेनों का लुक

रायपुर. स्कूल का नाम सूनते ही अक्सर लोगों के दिमाग में पहला ख्याल आता है पढ़ाई, बोरियत आदि। पर जरा सोचिए अगर स्कूल में आपको ट्रेन में बैठने (train school) जैसा अहसास हो तो कैसा होगा। स्कूल की बोरियत को दूर करने के लिए स्कूल प्रबंधन द्वारा कई प्रकार के रोचक तरीके अपनाए जा रहे हैं। जिससे बच्चों का न सिर्फ स्कूल आने में बल्कि पढऩे में भी मन लगेगा।

Also read: इस पहाड़ी पर हुआ था भगवान गणेश और परशुराम के बीच भयानक युद्ध, आज भी मिलते हैं निशान

Video By : Dinesh Yadu

रायपुर के जयनारायण पाण्डेय हायर सेकेन्डरी स्कूल ने स्कूल को आकर्षक बनाने के लिए ऐसा ही एक तरीका अपनाया है। इस स्कूल ने अपने बाहरी दीवारों को ट्रेन के डब्बों के डिजाइन में पेंट कराया है, जिसे देखते ही आपको यह बिल्कुल एक ट्रेन की तरह लगेगा। इसके साथ ही एक दीवार पर इंजन और स्कूल में कक्षाओं की खिड़कियों को ट्रेन की बोगियों की खिड़कियों के डिजाइन में पेंट किया गया है।

Also read : छत्तीसगढ़ में 11वीं सदी में बने इस मंदिर में विराजमान है विश्व के इकलौते तांत्रिक गणेश

तामिलनाडु के मदुरै में एक स्कूल को भी इसी डिजाइन में पेंट किया गया है। यहां के मदुरै हायर सेकेन्डरी स्कूल को पूरे तरह से ट्रेन के इंजन और डब्बों में बदल दिया कया है। यह स्कूल 150 साल से भी ज्यादा पूराना बताया जा रहा है।

school makeover

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News
एक ही क्लिक में देखें Akanksha Agrawal की सारी खबरें

ट्रेंडिंग वीडियो