scriptछत्तीसगढ़: नवा रायपुर में 90 करोड़ का राजभवन, 60 करोड़ में सीएम हाउस | Chhattisgarh: Raj Bhawan of 90 crores in Nava Raipur, CM house for 60 | Patrika News

छत्तीसगढ़: नवा रायपुर में 90 करोड़ का राजभवन, 60 करोड़ में सीएम हाउस

locationरायपुरPublished: Oct 20, 2019 01:11:44 pm

Submitted by:

Mithilesh Mishra

– धनतेरस पर 25 अक्टूबर को होगा भूमिपूजन- सेक्टर 24 में बनेंगे राज्यपाल, मुख्यमंत्री और मंत्रियों के बंगले

छत्तीसगढ़: नवा रायपुर में 90 करोड़ का राजभवन, 60 करोड़ में सीएम हाउस

छत्तीसगढ़: नवा रायपुर में 90 करोड़ का राजभवन, 60 करोड़ में सीएम हाउस

रायपुर. लंबे समय तक टलते जाने के बाद अब नवा रायपुर में राजभवन, मुख्यमंत्री निवास और मंत्रियों के बंगलों के निर्माण के आसार दिखने लगे हैं। लोक निर्माण विभाग ने पुणे की एक कंपनी को निर्माण का काम सौंपा है।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को बताया, धनतेरस के दिन 25 अक्टूबर को नवा रायपुर के सेक्टर-24 में इस राजभवन और मुख्यमंत्री निवास की निर्माण परियोजना का भूमि पूजन होगा।

लोक निर्माण विभाग की योजना के मुताबिक नया राजभवन 12 एकड़ के क्षेत्रफल में बनेगा। इसके निर्माण पर 90 करोड़ रुपए की लागत प्रस्तावित है। वहीं मुख्यमंत्री निवास के लिए 8 एकड़ जमीन का प्रस्ताव है। इसके निर्माण पर 60 करोड़ रुपए की लागत आनी है।

इस परियोजना के तहत सेक्टर 24 में मंत्रियों के बंगले और सेक्टर 18 में अधिकारियों के बंगलों को मिलाकर 164 भवन बनाए जाने हैं। इस पूरी परियोजना की लागत 505 करोड़ रुपए होगी।

भाजपा सरकार में हुआ था विवाद
पूर्ववर्ती भाजपा सरकार में मुख्यमंत्री निवास की लागत पर बवाल हो चुका है। उस समय लोक निर्माण विभाग और नया रायपुर विकास प्राधिकरण ने 16 एकड़ में सीएम हाउस प्रस्तावित किया था।

उसपर 81 करोड़ का खर्च प्रस्तावित था। उसको लेकर काफी विवाद हुआ। विपक्ष ने सरकार पर शाहखर्ची का आरोप लगाया था।

13 अगस्त को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वरिष्ठ मंत्रियों के साथ प्रस्तावित जमीन देखी। उसी समय उन्होंने इतने बड़े बंगले पर आपत्ति जताई थी, उसके बाद सीएम हाउस का डिजाइन बदला गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो