scriptएक साल में 7 स्वर्ण समेत 14 पदक जीतकर ईशान बने भारत के नंबर वन जूनियर अंडर-19 युगल खिलाड़ी | Patrika News

एक साल में 7 स्वर्ण समेत 14 पदक जीतकर ईशान बने भारत के नंबर वन जूनियर अंडर-19 युगल खिलाड़ी

locationरायपुरPublished: Jan 21, 2020 11:15:38 pm

Submitted by:

Dinesh Kumar

छत्तीसगढ़ के उदीयमान जूनियर बैडमिंटन खिलाड़ी ईशान भटनागर ने भारत के नंबर वन जूनियर अंडर-19 युगल खिलाड़ी बनने की उपलब्धि हासिल की है। प्रदेश के खिलाड़ी ने एक साल वर्ष 2019 में 7 स्वर्ण समेत 14 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में पदक जीतकर भारतीय युगल रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंचे हैं।

cg news

एक साल में 7 स्वर्ण समेत 14 पदक जीतकर ईशान बने भारत के नंबर वन जूनियर अंडर-19 युगल खिलाड़ी

रायपुर. छत्तीसगढ़ के उदीयमान जूनियर बैडमिंटन खिलाड़ी ईशान भटनागर ने भारत के नंबर वन जूनियर अंडर-19 युगल खिलाड़ी बनने की उपलब्धि हासिल की है। प्रदेश के खिलाड़ी ने एक साल वर्ष 2019 में 7 स्वर्ण समेत 14 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में पदक जीतकर भारतीय युगल रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंचे हैं। हाल में जारी भारतीय बैडमिंटन संघ की रैंकिंग में ईशान भटनागर बालक युगल और मिश्रित युगल दोनों वर्गों के टॉप पर स्थान बना लिया है। मिश्रित युगल में रायपुर के ईशान अपने जोड़ीदार गोवा की तनिशा क्रिस्टो के साथ कुल 1122 रैंकिंग अंक प्राप्त कर शीर्ष पर स्थित है। वहीं, बालक युगल में ईशान और तेलंगाना के विष्णुवर्धन की जोड़ी के कुल 1764 रैंकिंग अंक हैं और यह जोड़ी शीर्ष पर विराजमान हैं। ईशान और विष्णु ने गत महीने आंध्रप्रदेश में आयोजित 44वीं जूनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप में बालक युगल और मिश्रित युगल में स्वर्णिम सफलता हासिल की है। ईशान ने जूनियर के अलावा राष्ट्रीय सीनियर टूर्नामेंटों में भी पदक जीतने में सफल रहे हैं।
दो अंतरराष्ट्रीय पदक भी जीत चुके
ईशान भटनागर के लिए वर्ष 2019 शानदार रहा। वह राष्ट्रीय स्तर के अलावा अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में भी पदक जीतने में सफल रहे। गत वर्ष ईशान अपने जोड़ीदारों के साथ कुल 14 पदक जीते हैं, जिसमें दो अंतरराष्ट्रीय पदक भी शामिल हैं। ईशान ने कुल 7 स्वर्ण, 4 रजत और 3 कांस्य पदक जीते हैं। वर्ष 2019 में ईशान ने वल्र्ड जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप समेत 11 अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में अपने जोड़ीदार के साथ उतरे हैं। वह इंडिया जूनियर अंतरराष्ट्रीय ग्रांड फिक्स टूर्नामेंट में मिश्रित युगल में रजत पदक जीतने में सफल रहे। वहीं, बुल्गारिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप में भी ईशान व विष्णुवर्धन की जोड़ी रजत पदक जीतने में सफल रही।
6 वर्षों में जीते कुल 37 पदक
ईशान भटनागर वर्ष 2014 में पहली बार राष्ट्रीय टूर्नामेंट मेंं छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व किया और अब तक छह वर्षों में कुल 37 पदक जीत चुके हैं। 14 पदक उसने केवल वर्ष 2019 में जीते हैं। इससे पहले वर्ष 2018 तक उसने 23 पदक युगल और एकल मुकाबलों में जीते हैं, जिसमें 9 स्वर्ण, 4 रजत और 10 कांस्य पदक शामिल हैं। ईशान ने अब तक कुल 16 स्वर्ण, 8 रजत और 13 कांस्य पदक जीते हैं।
वर्ष 2019 में ईशान ने इन टूर्नामेंट में जीते पदक
44वीं राष्ट्रीय जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप आंध्रप्रदेश, दिसंबर: मिश्रित व बालक युगल में दो स्वर्ण पदक
ऑल इंडिया जूनियर रैंकिंग चैंपियनशिप बैंगलूरु, सितंबर: स्वर्ण पदक-मिश्रित युगल में, कांस्य पदक- बालक युगल में
ऑल इंडिया जूनियर रैंकिंग चैंपियनशिप पंचकुला, सितंबर: स्वर्ण पदक- मिश्रित युगल में
ऑल इंडिया सीनियर रैंकिंग टूर्नामेंट, हैदराबाद जून: कांस्य पदक- मिश्रित युगल
ऑल इंडिया जूनियर रैंकिंग चैंपियनशिप, तिरुवंतपुरुम जून: स्वर्ण पदक- बालक युगल
ऑल इंडिया जूनियर रैंकिंग चैंपियनशिप,चेन्नई, मई: स्वर्ण पदक- युगल, रजत पदक-मिश्रित युगल में
ऑल इंडिया जूनियर रैंकिंग टूर्नामेंट, विजयवाड़ा, जनवरी: रजत पदक-युगल में
खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2019, पुणे जनवरी: कांस्य पदक- एकल इवेंट में
ऑल इंडिया जूनियर रैंकिंग प्रतियोगिता, जयपुर जनवरी: स्वर्ण पदक- युगल में
अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में- दो रजत पदक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो