scriptछत्तीसगढ़ के माउंटेन मैन राहुल गुप्ता को दिल्ली में मिला NCC अचीवर्स अवार्ड | Chhattisgarh's Mountain Man Rahul Gupta NCC Achievers Award in Delhi | Patrika News

छत्तीसगढ़ के माउंटेन मैन राहुल गुप्ता को दिल्ली में मिला NCC अचीवर्स अवार्ड

locationरायपुरPublished: Jul 16, 2018 06:24:41 pm

आज भी अपने-अपने क्षेत्र में एक सफल मुकाम हासिल कर चुके है ।

cg news

छत्तीसगढ़ के माउंटेन मैन राहुल गुप्ता को दिल्ली में एनसीसी अचीवर्स अवार्ड

रायपुर. राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के स्थापना दिवस के अवसर पर 15 जुलाई को एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर दिल्ली में आयोजित एनसीसी अचीवर्स अवार्ड 2018 में एनसीसी के पूर्व कैडेटों का सम्मान किया गया । इस सम्मान समारोह में देश के 22 चुनिंदा प्रतिभाशाली पूर्व एनसीसी कैडेट्स को सम्मानित किया गया जिन्होंने एनसीसी के प्रशिक्षण के दौरान भी उपलब्धियां हासिल की थी और आज भी अपने-अपने क्षेत्र में एक सफल मुकाम हासिल कर चुके है ।
सम्मान समारोह के मुख्य अथिति मेजर जनरल दिलावर सिंह (पूर्व डायरेक्टर जनरल) व मेजर जनरल सुनील कुमार, पूर्व ए.डी.जी. दिल्ली डायरेक्टोरेट द्वारा माउंटेन में राहुल गुप्ता को एनसीसी अचीवर्स अवॉर्ड 2018 से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में अन्य अतिथिगण सहायक कमिश्नर श्री दिनेश ओझा एवं कार्यक्रम संयोजक श्री गिरीश निशाना भी उपस्थित थे ।
छत्तीसगढ़ के लिए यह गौरव की बात है कि अवार्ड पाने वालो में प्रदेश के राहुल गुप्ता सबसे युवा है, इनमे मुख्य रूप से कई नामचीन हस्तियां मेजर जनरल दिलावर सिंह, कर्नल कौशलेन्द्र, चित्रा त्रिपाठी, चंद्रशेखर जोशी, उज्जवल चुघ एवं कलाकार रूपचंद जी शामिल है ।
हाल ही में राज्य के अंतर्राष्ट्रीय पर्वतारोही राहुल गुप्ता को महामहिम राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद जी के द्वारा एवं सरगुजा के सांसद श्री कमलभान सिंह मराबी जी के मार्गदर्शन में राष्ट्रपति भवन दिल्ली में 4 अप्रैल 2018 को माउंट एवेरेस्ट अभियान 2018 के लिए फ्लैग ऑफ दिया गया । राहुल ने पुरे टीम का नेतृत्व करते हुए 22 दिनों के संघर्ष के बाद 14 मई 2018 की सुबह लगभग 7:20 ड्डद्व पर विश्व की सबसे ऊँची चोटी माउंट एवेरेस्ट (मीटर) फ़तेह कर एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया है । राहुल ने अपने अभियान के दौरान चोटी पर तिरंगा झंडा तो फहराया ही साथ ही देश प्रदेश की सरकारी योजनाओ जैसे- महिला सशक्तिकरण, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, स्वच्छ भारत, लोक सुराज अभियान पर भी माउंट एवेरेस्ट से लोगो को जागरूक किया ।
राहुल गुप्ता माउंट एवेरेस्ट फ़तेह करने वाले छत्तीसगढ़ के एकलौते पर्वतारोही है इसके साथ ही राहुल अब तक 7 राष्ट्रीय एवं 3 अंतर्राष्ट्रीय पर्वत श्रृंखला फ़तेह कर लिम्का बुक ऑफ़ नेशनल रिकाड्र्स में अपना नाम भी दर्ज करा चुके है ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो