scriptसतरेंगा को माडर्न टूरिज्म स्पॉट के रूप में कर रहे विकसित, छत्तीसगढ़ सरकार की अगली बैठक वहीं | chhattisgarh : Satrenga developed as a modern tourism spot | Patrika News

सतरेंगा को माडर्न टूरिज्म स्पॉट के रूप में कर रहे विकसित, छत्तीसगढ़ सरकार की अगली बैठक वहीं

locationरायपुरPublished: Feb 10, 2020 12:33:03 am

Submitted by:

Anupam Rajvaidya

कोरबा जिले में बांगो डैम के किनारे है सतरेंगा
आधारभूत सुविधाओं के विस्तार के काम में आई तेजी

cg news

सतरेंगा को माडर्न टूरिज्म स्पॉट के रूप में कर रहे विकसित, छत्तीसगढ़ सरकार की अगली बैठक वहीं

रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में कैबिनेट की अगली बैठक 23 फरवरी को कोरबा जिले के सतरेंगा में होने जा रही है। बता दें कि सतरेंगा को माडर्न टूरिज्म स्पॉट के रूप में विकसित करने के लिए आधारभूत सुविधाओं के विस्तार काम तेजी से किया जा रहा है। स्थानीय युवाओं को टूरिज्म के माध्यम से रोजगार से जोडऩे के लिए फूड प्लाजा के साथ-साथ स्थानीय कलाकृतियों की बिक्री के लिए दुकानों का निर्माण तेजी से जारी है। सतरेंगा के आसपास की सड़कों का काम भी तेज कर दिया गया है।

जोमेटो-स्विगी की तरह छत्तीसगढ़ में अब होगी सरकारी सेवाओं की होम डिलीवरी
बांगो डैम में क्रूज चलाने की तैयारी
सतरेंगा में पर्यटकों के रुकने एवं खाने-पीने की सुविधा के साथ ही आसपास के क्षेत्र में पैदल घूमकर प्राकृतिक नजारों का लुफ्त उठाने के लिए रास्ते आदि का काम तेजी से किया जा रहा है। पिछले दिनों कोरबा कलेक्टर किरण कौशल ने यहां का दौरा कर निर्माण और मरम्मत कार्यों का जायजा लिया। बता दें कि छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार बांगो बांध में क्रूज चलाने की तैयारी कर रही है।
राजीव लोचन का जन्मोत्सव मनाने आते हैं भगवान जगन्नाथ
बन रहा सेल्फी प्वॉइंट
सतरेंगा के रेस्टहाउस के सामने अपार जलराशि के बीच स्थित द्वीपों के मनोहारी दृश्य को ध्यान में रखते हुए पर्यटकों के लिए सेल्फी प्वॉइंट बनाया जा रहा है। सेल्फी प्वॉइंट पर सुरक्षा के सभी जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैं। इस सेल्फी प्वॉइंट पर खड़े होकर पर्यटक सतरेंगा के प्राकृतिक सौंदर्य के साथ मीठी यादें अपने कैमरे में कैद कर सकेंगे। सतरेंगा को रात में भी निहार सकें इसलिए सौर ऊर्जा चलित हाई मास्ट लाइट लगा रहे हैं।
पीएम मोदी को डंडे मारने वाले राहुल गांधी के बयान का छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने किया समर्थन
प्रवेश द्वार पर छत्तीसगढ़ी संस्कृति
सतरेंगा पर्यटन स्थल में प्रवेश के लिए पार्किंग स्थल के पास बांसों से आकर्षक प्रवेश द्वार बनाया जाएगा। इस प्रवेश द्वार पर छत्तीसगढ़ी संस्कृति और हस्तशिल्प की छाप रहेगी। यहां पेड़ों पर उनके स्थानीय तथा वानस्पतिक नाम भी लिखे जाएंगे। पेड़ों के विभिन्न भागों के उपयोग और छत्तीसगढ़ी संस्कृति एवं सामाजिक ताने-बाने में उनकी उपयोगिता को भी अंकित किया जाएगा।
सांसद सरोज पांडेय ने लैंगिक अपराधों में बालकों का संरक्षण संशोधन विधेयक किया प्रस्तुत
ओपन थियेटर और कैम्प फायर
सतरेंगा में जलराशि के किनारे आकर्षक ओपन थियेटर भी सज-संवर रहा है। यहां पर्यटकों को छत्तीसगढ़ी लोक संस्कृति से रूबरू होने का मौका मिलेगा। पर्यटक हर शाम यहां कैम्प फायर के दौरान छत्तीसगढ़ी लोकनृत्यों व लोकगीतों का लुफ्त उठा सकेंगे।
सीबीएसई व सीजी बोर्ड के एग्जाम मार्च में, परीक्षा के तनाव को कंट्रोल करना शिक्षकों के हाथ में
वाटर स्पोर्ट्स
सतरेंगा में वाटर स्पोर्ट्स का भी लुत्फ उठाया जा सकेगा। छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल द्वारा इसके लिए जरूरी सामान और आवश्यक स्पीड बोट व जेटबोट आदि की व्यवस्था की जा रही है।
[typography_font:14pt;” >शिक्षकों को इंग्लिश मूवी दिखाकर सिखाएंगे अंग्रेजी, छत्तीसगढ़ में चलेगा कैम्पेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो