scriptउमस से नौनिहालों को राहत दिलाने मंत्री से मिलने की तैयारी में जिम्मेदार, बढ़ सकती है गर्मी छुट्टिया | Chhattisgarh school opening time and date may postpone | Patrika News

उमस से नौनिहालों को राहत दिलाने मंत्री से मिलने की तैयारी में जिम्मेदार, बढ़ सकती है गर्मी छुट्टिया

locationरायपुरPublished: Jun 13, 2019 10:34:51 pm

Submitted by:

CG Desk

* राज्य सरकार (Chhattisgarh government) 8 दिन का अतिरिक्त ग्रीष्मकालीन अवकाश का जारी किया निर्देश, परिजनों की मांग उमस की गर्मी से बचाने जुलाई तक जारी करे आदेश, नौनिहालों (School students )को राहत दिलाने मंत्री से मिलने की तैयारी में जिम्मेदार

school students

उमस से नौनिहालों को राहत दिलाने मंत्री से मिलने की तैयारी में जिम्मेदार, बढ़ सकती है गर्मी छुट्टिया

रायपुर। 33 डिग्री तापमान में प्रदेश (Chhattisgarh state) के नौनिहाल स्कूल जाते समय ना तपे इसलिए राज्य सरकार ने स्कूलों की छुट्टियां (summer vacation) 23 जून तक बढ़ा दी है। 24 जून से स्कूल संचालकों को स्कूल खोलने का फरमान गुरूवार को जारी किया है। राज्य सरकार के निर्देश के बाद नौनिहालों को 8 दिन का अतिरिक्त अवकाश मिला है।
अवर सचिव द्वारा ग्रीष्मकालीन अवकाश बढ़ाने के निर्देश के बाद नौनिहालों को उमस भरी गर्मी से बचाने के लिए परिजन चिंतित है। परिजनों का कहना है कि ग्रीष्मकालीन अवकाश 23 जून को खत्म होगा, तब तक बारिश हो चुकी होगी। बारिश होने से उमस बढ़ेगी जो 24 जून से स्कूल जाने वाले छात्रों को ज्यादा नुकसान पहुंचाएगी। उमस भरी गर्मी से छात्र बेचैन ना हो इसलिए ग्रीष्मकालीन अवकाश जुलाई माह तक बढ़ा देना चाहिए।
प्रदेश के नौनिहालों का ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई से 15 जून तक निर्धारित किया गया था। ग्रीष्मकालीन अवकाश खत्म होने की कगार पर था, इसलिए पालकों ने बच्चों को स्कूल भेजने की तैयारी शुरू कर दी थी। प्रदेश में गर्मी ज्यादा बढऩे से पालकों को अपने बच्चों के बीमार होने की चिंता सताने लगी।
राजधानी के कुछ पालकों ने ग्रीष्मकालीन अवकाश (summer vacation) को बढ़ाने की मांग जनप्रतिनिधियों के माध्यम से शिक्षा मंत्री और राज्य सरकार तक पहुंचाई। पालकों की चिंता और जनप्रतिनिधियों की मांग को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार (Chhattisgarh education department) ने गुरूवार को ग्रीष्मकालीन अवकाश बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया।
राज्य सरकार (CG state government) के निर्देश के बाद परिजन जुलाई तक अवकाश बढ़ाने की मांग कर रहे है। परिजनों का कहना है कि गर्मी से उनके नौनिहाल परेशान ना हो इसलिए पालक संघ के सदस्यों से मिलकर अपनी समस्या बताएंगे और जनप्रतिनिधि और विभागीय अधिकारियों से मुलाकात कर अपने बच्चों को राहत दिलाने की कोशिश करेंगे।

प्रदेश में 56 हजार 727 स्कूल सरकारी और 10 हजार प्राइवेट
शिक्षा विभाग से मिले आंकड़ो के अनुसार प्रदेश में 56 हजार 727 स्कूल सरकारी और लगभग 10 हजार प्राइवेट स्कूल है। इन स्कूलों लगभग 80 लाख से ज्यादा छात्र पढ़ते है। तेज धूप से स्टूडेंट्स बीमार ना हो इसलिए सरकार ने अवकाश बढ़ाने की पहल की है। अवर सचिव के निर्देशानुसार छात्रों के अवकाश में बढ़ोत्तरी की गई है। शिक्षको के लिए अवर सचिव द्वारा 3 मई को जारी किए गए निर्देश का पालन ही किया जाएगा।

students

प्रवेश उत्सव त्योहार की तैयारी का मिला समय
अवर सचिव का निर्देश जारी होने के बाद शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने भी राहत की सांस ली है। हर साल की तरह इस साल कांग्रेस सरकार का पहला प्रवेश उत्सव मनाया जाएगा। कार्यक्रम भव्य हो इसलिए बेहतर तरीके से मनाने का निर्णय विभागीय अधिकायिों ने लिया था। समय की कमी के चलते अधिकारी हड़बड़ी से काम कर रहे थे। अवर सचिव के नए निर्देश के बाद शिक्षा विभाग के अधिकारियों (chhattisgarh Education officers) को 8 दिन का अतिरिक्त समय तैयारी करने के लिए मिल गया है।

निजी स्कूल- लगभग 10 हजार
प्राथमिक स्कूल- 33 हजार 257
माध्यमिक स्कूल- 16 हजार 450
हाईस्कूल- 2 हजार 689
हायर सेकेंड्री- 4 हजार 331

एक्सपर्ट व्यू
रायपुर के निष्ठा हॉस्पिटल के डॉ. आशीष त्रिपाठी का कहना है – प्रदेश में वर्तमान में पढ़ रही गर्मी त्वचा को झुलसाने के साथ सिर दर्द की समस्याओं का बढ़ा रही है। रोजना 5 से 10 मरीज सिर दर्द के इलाज करवाने आ रहे है। यह गर्मी बच्चों के लिए ज्यादा हानिकारक है। बचाव के लिए तरल पद्वार्थों का सेवन करें, और धूप में निकलते समय अपने आप को पूरा ढके।

डॉ. सुरभी पांडेय का कहना है – राज्य सरकार का आदेश बच्चों को राहत देने के पक्ष में है। इसका हम स्वागत करते है। सरकार से अपील है कि ग्रीष्मकालीन अवकाश जुलाई माह के प्रथम सप्ताह तक बढ़ा दे, ताकि जून माह के आखिरी में होने वाली बारिश और उमस से बच्चों को राहत मिल सके।
रायपुर पश्चिम विधायक विकास उपाध्याय(MLA vikas upadhyay) का कहना है – जुलाई तक स्कूल बंद रहेगा, तो बच्चों की शिक्षा पर असर पड़ेगा। गर्मी को लेकर जो जाएज मांग थी, वो पिछले दिनों शिक्षा मंत्री से मिलकर हमने की थी। शिक्षा मंत्री ने हमारी मांग को मानते हुए 8 दिन का अतिरिक्त ग्रीष्मकालीन अवकाश छात्रों को दिया है। राज्य सरकार का निर्णय स्वागत योग्य है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो