scriptChhattisgarh teachers strike : शिक्षकों की बेमियादी हड़ताल से पढ़ाई प्रभावित, मिड डे मील खाकर लौट रहे बच्चे | Chhattisgarh teachers strike: Education affected due to indefinite str | Patrika News
रायपुर

Chhattisgarh teachers strike : शिक्षकों की बेमियादी हड़ताल से पढ़ाई प्रभावित, मिड डे मील खाकर लौट रहे बच्चे

प्रदेश भर में शिक्षकों का बेमियादी आंदोलन शुरू हो गया है। आज आंदोलन का दूसरा दिन है। जिला मुख्यालयों और बीईओ कार्यालय के सामने प्रदर्शन कर अपनी एकजुटता प्रदर्शित कर रहे हैं। शिक्षकों की हड़ताल से पूरे प्रदेश में बच्चों की पढ़ाई बुरी तरह से प्रभावित हो रही है। कई स्कूलों में तो स्थिति यह है कि बच्चे मिड डे मील खाकर घर लौटने के लिए मजबूर हैं।

रायपुरFeb 07, 2023 / 02:15 pm

Shiv Singh

Chhattisgarh teachers strike : शिक्षकों की बेमियादी हड़ताल से पढ़ाई प्रभावित, मिड डे मील खाकर लौट रहे बच्चे

बेमेतरा में अपनी मांगों को लेकर धरना-प्रदर्शन करते हुए शिक्षक ।

रायपुर। अपनी एक सूत्रीय मांग को लेकर छग सहायक शिक्षक समग्र शिक्षक फेडरेशन के प्रांतीय आव्हान पर सहायक शिक्षकों ने आंदोलन का रूख अख्त्यिार किया है। संगठन से जुड़े पदाधिकारियों ने बताया कि प्रथम नियुक्ति तिथि से सेवा गणना कर वेतन विसंगति दूर करने की मांग को लेकर ब्लाक स्तरीय अनिश्चितकालीन आंदोलन प्रारभ किया गया।

Chhattisgarh teachers strike : इस आंदोलन में सभी संभागों के शिक्षक बड़ी संख्या में शामिल हो रहे हैं। सोमवार से शुरू हुए इस आंदोलन के पूर्व संगठन के पदाधिकारियों की शिक्षा विभाग के अधिकारियों संग बैठक हुई। इसमें अधिकारियों ने हड़ताल न करने और उनकी मांगों पर विचार करने का आश्वासन दिया गया था लेकिन शिक्षक नेता नहीं माने और वे आंदोलन पर चले गए। इसी क्रम में बेमेतरा जिले में भी शिक्षक आंदोलन तेज है। यहां के बेमेतरा ब्लाक के समस्त शिक्षक ने उपस्थित होकर शासन के विरुद्ध जमकर नारे बाजी कर अपनी मांगों की ओर सरकार का ध्यान आकृष्ट कराया।

ब्लाक अध्यक्ष विजय यादव ने विगत चार वर्षो से शासन द्वारा सहायक शिक्षकों को सरकार द्वारा सिर्फ आश्वासन दिया जा रहा है जिससे शिक्षक आक्रोशित है। शिक्षक अपनी प्रथम नियुक्ति तिथि से 20 से 25 वर्षो से एक ही पद पर कार्य कर रहे हैं उसकी न तो पदोन्नति हुई है और न ही क्रमोन्नति तथा 2013 में विसंगतियुक्त वेतन निर्धारण से शिक्षक आक्रोशित है जिसका परिणाम शाला छोड़ कर अनिशिचितकालीन आंदोलन के लिए मजबूर होना पड़ा जिसके लिए सरकार जिम्मेदार है।

 

READ ALSO : भेंट-मुलाकात कार्यक्रम : CM भूपेश बघेल आज भानसोज और समोदा में लोगों से करेंगे भेंट – मुलाकात, देंगे विकास कार्यों की सौगात

 

Chhattisgarh teachers strike : अनिश्चितकालीन आंदोलन को राजा वर्मा महासचिव, ओमनारायण साहू जिला संगठन मंत्री, पोखन साहू उपाध्यक्ष, मनीष कुमार पाटिल ब्लाक सचिव, मुरली वर्मा, कमलेश देवांगन, दिनेश मानिकपुरी आदि ने सम्बोधित किया। आंदोलन में ओमप्रकाश वर्मा, ओपी शर्मा, बलदाऊ जायसवाल, विनोद कुमार सेन, राजीव भुवल, भारत साहू , जितेन्द्र कुमार साहू, योगेंद्र कुमार माने सहित भारी संख्या में शिक्षक मौजूद रहे।

साजा ब्लॉक मुख्यालय में दुर्गा मंच पर दिया धरना

साजा ब्लाक के सैकड़ों सहायक शिक्षकों ने दुर्गा मंच पर धरना दिया। आंदोलन को लेकर कार्यकारी प्रांतीय अध्यक्ष बसंत कौशिक ने मंच से कहा कि सरकार ने जो वादा किया था कि वेतन विसंगति दूर करेंगे, उस मांग को तत्काल पूरा कर अपना वादा निभाएं साथ ही समस्त सहायक शिक्षकों-प्रधानपाठकों से मांग पूरी होने तक एकजुटता के साथ डटे रहने की अपील की। प्रथम दिवस साजा के आंदोलन मंच पर ब्लॉक अध्यक्ष अजय यादव के अलावा अशोक ध्रुव जिला अध्यक्ष, धनेश रजक जिला उपाध्यक्ष, तारण दास मानिकपुरी जिला प्रवक्ता,चन्द्रशेखर पटेल, चन्द्रशेखर राजपूत, दिनेश निषाद, जयबहादुर राजपूत, देवचरण साहू, दिलीप यदु, हुलास साहू, हिरमत ठाकुर, चुनेश्वरी कौशल, वर्षा गुप्ता, लीलावती सिन्हा,चंदा सिन्हा,मोंगरा साहू आदि उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो