scriptChhattisgarh Urban body Elections Result Congress win 15 Nikay Chunav | छत्तीसगढ़ निकाय चुनाव में कांग्रेस ने लहराया परचम, एक नजर में जानें चुनावी नतीजे | Patrika News

छत्तीसगढ़ निकाय चुनाव में कांग्रेस ने लहराया परचम, एक नजर में जानें चुनावी नतीजे

छत्तीसगढ़ में हुए नगरीय निकाय चुनाव (Chhattisgarh Urban body Elections) में आम मतदाता का मन कांग्रेस के साथ नजर आया। 15 में 12 नगरीय निकाय में कांग्रेस ने एकतरफा जीत हासिल की।

रायपुर

Updated: December 24, 2021 10:24:31 am

रायपुर. छत्तीसगढ़ में हुए नगरीय निकाय चुनाव (Chhattisgarh Urban body Elections) में आम मतदाता का मन कांग्रेस के साथ नजर आया। 15 में 12 नगरीय निकाय में कांग्रेस ने एकतरफा जीत हासिल की। 15 वार्डों में हुए उप चुनाव में भी कांग्रेस का वर्चस्व नजर आया। भाजपा केवल नगर पालिका परिषद जामुल में जीत दर्ज करा सकी जबकि नगर पालिका परिषद खैरागढ़ में कांग्रेस-भाजपा 10-10 पार्षद चुनाव जीतकर आए हैं। अब यहां अध्यक्ष पद के लिए जोड़तोड़ की राजनीति होगी।
congress_win_in_urban_body_election.jpg
छत्तीसगढ़ निकाय चुनाव में कांग्रेस ने लहराया परचम, एक नजर में जानें चुनावी नतीजे
6 नगर पंचायतों में हुए चुनाव भाजपा कहीं चुनाव नहीं जीत सकी। भिलाई नगर निगम के परिणाम आने अभी बाकी है। यदि भिलाई के परिणाम भी कांग्रेस के पक्ष में होते हैं, तो प्रदेश के सभी 14 नगर निगम में कांग्रेस की सत्ता हो जाएगी। मतगणना के दौरान कई मतदान केंद्रों में भाजपा-कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच जमकर विवाद हुआ। बिरगांव में मतपत्र पेटी पहले से खुला होने का आरोप भी लगा।
दिग्गजों के घर में भी हारी भाजपा
यह चुनाव भाजपा के लिए कई चुनौती खड़ी कर गया है। भाजपा के दिग्गजों के घर में भी पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है। केंद्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह प्रेमनगर नगर पंचायत के चुनाव में सक्रिय रही, लेकिन भाजपा को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा। यहां कांग्रेस को एकतरफा बहुमत मिला है।
राजनांदगांव नगर निगम के एक वार्ड में हुए उप चुनाव में भाजपा को हार गई। यहां पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के पुत्र व पूर्व सांसद अभिषेक सिंह ओर शहर जिलाध्यक्ष मधुसूदन यादव ने मोर्चा संभाला हुआ था। भाजपा विधायक अजय चंद्राकर के कुरुद विधानसभा में भी भाजपा हार गई। इसी तरह पीएचई मंत्री गुरु रुद्रकुमार अपने विधानसभा क्षेत्र की नगर पालिका जामुल में पार्टी को बढ़त नहीं दिला सकें।
भाजपा के आरोप पत्र को नाकारा
इस चुनाव में भाजपा ने हर निकायों के हिसाब से घोषणा पत्र जारी किया था। इसके अलावा प्रदेश स्तर पर आरोप पत्र भी जारी किया गया था, लेकिन मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग कर भाजपा के आरोप पत्र को खारिज कर दिया।
भोपालपट्टनम में विपक्ष ही नहीं
बस्तर संभाग के चार निकायों में कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन किया है। सबसे ज्यादा चौंकाने वाले नतीजे बीजापुर जिले के नगर पंचायत भोपालपट्टनम में देखने को मिला है। यहां पांच साल तक कोई विपक्ष नहीं होगा। दरअसल, यहां 15 सीटों पर चुनाव हुआ है। सभी सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी ने जीत हासिल की है। वहीं नगर पंचायत कोंटा में भाजपा का एकमात्र पार्षद ही चुनाव जीत सका है। कोंडागांव में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम के वार्ड में कांग्रेस ने जीत हासिल की है।
जनता ने सरकार के काम पर लगाई मुहर
कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा, निकाय चुनाव के परिणाम जनता के मूड को समझने के लिये पर्याप्त है। इस जीत का श्रेय कांग्रेस के कार्यकताओं की मेहनत को जाता है। जनता ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उनकी सरकार के तीन साल के कामों पर मुहर लगाई है।
कम हुआ कांग्रेस का जनाधार
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने कहा, चुनाव परिणाम बताते हैं कि कांग्रेस के प्रति जन विश्वास में भारी कमी आई है और प्रदेश के मतदाता एक बार फिर भाजपा के प्रति अपने रुझान का प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदेश भाजपा जनादेश का सम्मान करते हुए हम अपनी भूमिका का निर्वहन करेंगे।
एक नजर में चुनाव के नतीजे
नगर निगम

बिरगांव-40 वार्ड
कांग्रेस- 19

भाजपा -10
जनता कांग्रेस-5

अन्य-6

रिसाली- 40 वार्ड
कांग्रेस- 21

भाजपा- 12
अन्य -7

भिलाई-चरोदा- 40 वार्ड

कांग्रेस- 19
भाजपा-15

अन्य-6
नगर पालिका परिषद
सारंगढ़- 15 वार्ड

कांग्रेस-11
भाजपा- 3

अन्य -1
बैकुंठपुर- 20 वार्ड

कांग्रेस-11
भाजपा- 7

निर्दलीय - 2
शिवपुरचरचा- 15 वार्ड

कांग्रेस-8
भाजपा- 5

निर्दलीय -2
खैरागढ़- 20 वार्ड

कांग्रेस -10
भाजपा-10

अन्य-0
जामुल- 20 वार्ड
भाजपा-10
कांग्रेस- 5

जनता कांग्रेस-1
अन्य-4

नगर पंचायत

मारो-15 वार्ड
कांग्रेस -9

भाजपा -5
अन्य- 1

प्रेम नगर-15 वार्ड
कांग्रेस-11

भाजपा -2
अन्य-2

नरहरपुर-15 वार्ड
कांग्रेस-11

भाजपा-4
अन्य -0

कोंटा-15 वार्ड
कांग्रेस-14

भाजपा-1
अन्य-0
भैरमगढ़-15 वार्ड
कांग्रेस-10

भाजपा-5
अन्य-0

भोपालपट्टनम-15 वार्ड
कांग्रेस- 15

भाजपा-0
अन्य-0

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.